देश में जारी है कोरोनावायरस का तांडव, दुनिया में हर 18 सेकेंड में हो रही एक मौत
/

देश में जारी है कोरोनावायरस का तांडव, दुनिया में हर 18 सेकेंड में हो रही एक मौत

कोरोनावायरस के कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है वहीं एक चौंकने वाली रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दुनिया में हर 18 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत हो रही है।

देश‌ में मौत बन कर फैल रहा कोरोनावायरस चिंता का सबब बना हुआ है। इस ख़तरनाक वायरस का खेल और आंकड़ा दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। पिछ्ले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 19,459 नए मरीज़ सामने आए हैं। वहीं इस वायरस से इस दौरान 380 मरीज़ों ने दुनिया से रुखसती कर दी है। अबतक देश में कुल 5,48,318 संक्रमण के मामले आए हैं जिनमें से 3,21,723 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, वहीं 16,475 लोगों की मौत के साथ अभी देश में कुल कोरोनावायरस से एक्टिव मामलों की संख्या 2,10,120 है।

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस का तांडव

देश की आर्थिक राजधानी से जु़ड़ा राज्य महाराष्ट्र कोरोनावायरस के राक्षसी तांडव कु जद में आ गया है। राज्य में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले दिन-दोगुना और रात चौगुना की गति से बढ़ रहें हैं। राज्य में पिछले 24 घंटों में राज्य 5,493 नए संक्रमण के मामले आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से संक्रमित कुल मरीजों का आंकड़ा 1,64, 262 की संख्या को पार कर चुका है और तेजी से बढ़ रहा है। अच्छी बात ये है कि 86 हजार के करीब मरीज ठीक हो चुके हैं वही एक्टिव केस करीब 70,607 हैं। दुखद ये है कि राज्य में 7, 429 लोगों की जान चली गई है।

सुधरा है रिकवरी रेट

 

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं इसी बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अच्छी खबर देते हुए बताया कि दिल्ली में कोरोनावायरस का रिकवरी रेट अब 61 फीसदी हो गया है। साथ ही ये भी बताया कि पॉजिटिव रेट भी गिर रहा है। इसके इतर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली में कोरोनावायरस के कंटोनमेंट जोन की संख्या को 261 से बढ़ाकर 417 कर दिया है। मंत्रालय ने कोरोनावायरस के बढते मामलों को देखते हुए कंटोनमेंट जोन की रीमैपिंग की है।

आपको बता दें कि देश की राजधानी कोरोनावायरस के राष्ट्रीय संक्रमितों के आंकड़ों में अब दूसरे स्थान पर आ गई है पहले स्थान पर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से जु़ड़ा राज्य महाराष्ट्र है। पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 2,889 मामले आए हैं और अब तक राजधानी में संक्रमितों का आंकड़ा 83 हजार की कुल संख्या पार कर चुका है।

बढ़ गया लॉकडाउन

कोरोनावायरस के कारण लोगों को लॉकडाउन जैसी परिस्थितियों से दो-चार होना‌ पड़ रहा है। मणिपुर में दो हफ्तों का लॉकडाउन बढ़ाया गया है। वहीं कोरोनावायरस से सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 1 महीने के लॉकडाउन विस्तार के साथ ही तेलंगाना की केसीआर सरकार ने भी राज्य में 15 दिनों का लॉकडाउन घोषित कर दिया है।

बढ़ाई जाएगी टेस्टिंग

उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य में कोरोनावायरस के ग्राफ के बढने की दिशा को देखते हुए ये फ़रमान जारी किया है कि राज्य में कोरोनावायरस की टेस्टिंग बढ़ा दी जाए और प्रतिदिन की टेस्टिंग क्षमता को करीब 25,000 तक किया जाए। मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी ने स्थिति को देखते हुए कहा है कि जिलों में कोरोनावायरस कज परीक्षण की गति को बढ़ाया जाए जिससे संक्रमितों की जल्द से जल्द पहचान हो सके।

18 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत

पूरी दुनिया में कोरोनावायरस का प्रकोप इस कदर छाया कि इसको लेकर एक रिपोर्ट ने सभी को चौंका दिया है। मिडिया एजेंसी रॉयटर्स के 1 जून से 27 जून के बीच किए गए सर्वे में जो रिपोर्ट सामने आई है वो डरावनी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोनावायरस के चलते प्रति 18 सेकेंड में एक इंसान अपनी जान गंवा रहा है, बड़ी बात ये भी है कि अब तक पूरी दुनिया में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

 

 

 

 

HindNow Trending : BIG BOSS 14: शो के लिए शॉर्टलिस्ट हुए कुल 30 कंटेस्टेंट | रिया चक्रवर्ती से सच 
में शादी करने वाले थे सुशांत सिंह राजपूत? | राज्य सरकार ने लगा दिया 14 दिनों का सख्त लॉकडाउन | भैंस की
 दूध का कर्ज उतारने के लिए मांगी छुट्टी | सुशांत सिंह राजपूत के मन में थी यशराज फिल्म्स के प्रति नाराजगी