लेबनान के बेरूत पोर्ट पर विस्फोट, 100 की मौत, 3000 घायल
/

लेबनान के बेरूत पोर्ट पर विस्फोट, 100 की मौत, 3000 से अधिक लोग घायल, अब तक उठ रहा धुँआ

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए एक भीषण विस्फोट में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई।

बेरूत- लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए एक भीषण विस्फोट में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई। इस विस्फोट में शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। लेबनान रेड क्रॉस के अधिकारी जॉर्ज केथानेह ने बताया कि इस विस्फोट में कम से कम 100 लोगों की जान चली गई और इस संख्या के अभी और बढ़ने की आशंका है।

3000 से अधिक लोग हैं घायल

बंदरगाह से अब भी धुआं निकल रहा है। क्षतिग्रस्त वाहनों और इमारतों का मलबा अब भी सड़कों पर फैला है। अस्पतालों के बाहर लोग अपने परिवार वालों के बारे में जानने के लिए जमा हो गए हैं। वहीं कई लोगों ने ऑनलाइन भी मदद की गुहार लगाई है। इससे पहले अधिकारियों ने मंगलवार को बताया था कि 70 से अधिक लोगों की जान गई है और 3,000 से अधिक लोग घायल हैं।

2700 टन अमोनियम नाइट्रेट का हुआ इस्तेमाल

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने बताया है कि यह विस्फोट बंदरगाह पर 2700 टन अमोनियम नाइट्रेट में हुआ है। वहीं इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि विस्फोट के कई घंटे बाद भी एंबुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचा रही हैं। वहीं सेना के हेलीकॉप्टर पोर्ट पर लगी आग को बुझाने में मदद कर रहे हैं। विस्फोट के कारणों का अभी पता नहीं चला है।

इस विस्फोट से आग लग गई, कारें पलट गईं और खिड़कियों और दरवाजें के शीशे टूट गए। लेबनान के सामान्य सुरक्षा के प्रमुख अब्बास इब्राहिम ने कहा कि हो सकता है कि धमाका अत्यधिक विस्फोटक सामग्री से हुआ हो, जिसे कुछ समय पहले एक जहाज से जब्त किया गया था और बंदरगाह पर रखा गया था। स्थानीय टेलीविजन चैनल एलबीसी ने कहा कि यह सामग्री सोडियम नाइट्रेट थी।

भारतीय दूतावास ने की शांत रहने की अपील

इस विस्फोट के बाद बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने कहा है कि, सेंट्रल बेरूत में आज शाम को दो बड़े विस्फोट हुए। सभी को शांत रहने की सलाह दी जाती है। किसी भी भारतीय समुदाय के सदस्य को किसी भी मदद की आवश्यकता हो तो हमारे हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

सीबीआई जांच को लेकर सुशांत की बहन ने ट्वीट कर दिया ऐसा रिएक्शन |

शारीरिक सम्बंध बनाने की शर्त पर इन बॉलीवुड एक्ट्रेस को मिला काम का ऑफर |

दुनिया की परवाह किये बिना ‘लिव इन’ में रहे ये बॉलीवुड सितारे |

सुशांत सिंह राजपूत के पीए का बड़ा खुलासा, काला जादू करती थीं रिया चक्रवर्ती |

इस मीट वाली की खूबसूरती के कायल हैं लोग, विदेशों से आते हैं देखने, देखें तस्वीरें |