हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन समेत कई  दवाओं के परीक्षण पर Who की रोक, जाने वजह
पूरे विश्व मे कोरोना महामारी के चरम पर पहुँचने के दौरान ही डब्ल्यूएचओ ने  हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षण पर रोक लगा कर खलबली मचा दी है. दरअसल तमाम देश इस दवा के सहयोग से कोरोना मरीजो को ठीक करने का दावा कर रहे थे. गौरतलब है कि जेनेवा स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन ((World Health Organisation) ने मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और एचआईवी की दवा लोपिनवीर / रटनवीर (lopinavir/ritonavir) की दवा के परीक्षण पर जल्द ही रोक लगाने जा रहा है.
यह दवा अभी तक कोरोना संक्रमित मरीजों (Coronavirus) को दी जा रही थी. ऐसे मे रोक लगाने कि खबर कई देशो के लिए चिंता का विषय हो सकता है. इस बाबत डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि अभी तक के नतीजों से ये पता चलता है कि दवा कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्युदर को कम करने में बहुत कारगर नहीं रही.

डब्ल्यूएचओ का दावा मृत्यु दर में नहीं आई कोई कमी

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अगर रोगियों के सही होने के मानकों को देखा जाए तो हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और लोपिनवीर/रटनवीर के पहले चरण के  परीक्षण के परिणामों से संक्रमित मरीजों की मृत्यु दर में कोई खास सुधार नहीं हुआ है. तो उधर इन नतीजों के आधार पर यूनाइटेड एजेंसी ने कहा कि परीक्षण की अंतरराष्ट्रीय संचालन समिति की सिफारिश पर यह निर्णय लिया गया है. इसलिए एजेंसी यह अन्य अध्ययनों को प्रभावित नहीं करेगा.

24 घंटे और 2 लाख नए पॉजिटिव केस…

डब्ल्यूएचओ ने यह जानकारी दी कि दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों के 2.12 लाख नए मामले सामने आए हैं. यह अब तक एक दिन में सर्वाधिक मामले दर्ज किए जाने का रिकॉर्ड है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,12,326 नए केस सामने आए हैं. डब्ल्यूएचओ की दैनिक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 के सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले अमेरिका, ब्राजील और भारत में आए हैं.

28 जून विश्व मे सबसे अधिक संक्रमित सामने आये थे….

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार 28 जून को भी विश्व मे सबसे अधिक संक्रमित सामने आये थे. 28 जून को दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों के 1,89,077 मामले सामने आए थे. अकेले अमेरिका में 24 घंटों में 53,213 नए मामले सामने आए थे. दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 1 करोड़ 12 लाख 83 हजार 501 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 63 लाख 92 हजार 37 मरीज ठीक हो चुके हैं. 5 लाख 30 हजार 918 लोगों की मौत हो गई है.

 

 

 

HindNow Trending : उत्तर प्रदेश पुलिस कुचलेगी आस्तीन के सांपो का फन | रिलीज हुआ सुशांत सिंह राजपूत 
की आखिरी फिल्म का ट्रेलर | पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में ही भाजपा नेता ने पुलिसकर्मियों को पीटा | खतरे में 
नेपाल की ओली सरकार | जयपुर एयरपोर्ट पर 14 यात्रियों से जब्त किया गया 32 किलो सोना | कोरोनावायरस 
से संक्रमित हुई डॉनल्ड ट्रंप के बड़े बेटे की गर्लफ्रेंड

Leave a comment

Your email address will not be published.