कोरोनावायरस:मास्क ना पहनने पर एक लाख का जुर्माना, 2 साल की होगी जेल

कोरोनावायरस : मास्क ना पहनने पर एक लाख का जुर्माना, 2 साल की होगी जेल

कोरोनावायरस के बीच लोगों की लापरवाही को देखते झारखंड सरकार ने मास्क पहनने को लेकर एक अध्यादेश पारित किया है जिसमें जुर्माना और सजा के प्रावधान हैं।

रांची: कोरोनावायरस के बढ़ते मामले देश और सभी प्रदेशों के लिए मुसीबतों का सबब बन रहे हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग, और मास्क लगाने को ही कोरोनावायरस से लड़ने का कारगर माध्यम माना जा रहा है। सरकारें अपने-अपने स्तर पर नियम और कायदों की बातें कर रही हैं। इसी बीच झारखंड की हेमंत सोरेन की सरकार ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है।

पास किया नया अध्यादेश

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने फैसला किया है कि कोरोनावायरस के इस दौर में मास्क ना लगाने वाले लोगों को तगड़े जुर्माना देने के साथ ही जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। दरअसल इस फैसले की बुनियाद झारखंड सरकार द्वारा पारित संक्रामक रोग अध्यादेश है जिसके तहत सरकार मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ बेहद कड़ी कार्रवाई कर सकती है।

एक लाख रुपए का जुर्माना

झारखंड सरकार ने फैसला किया कि कोरोनावायरस के इस समय यदि कोई व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है तो उसके खिलाफ एक लख रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। यही नहीं ऐसे अपराध पर इस अध्यादेश के अनुसार 2 साल तक की जेल भी हो सकती है जो कि सच में एक सख्त कदम है।

सरकार के बड़े फैसले

गौरतलब है कि झारखंड में कोरोनावायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ गए हैं जिसके कारण वहां के अस्पतालों में इलाज करने के लिए सुविधाएं ही नहीं रह गई हैं। अस्पतालों की सुविधाओं के अभाव में प्रशासन द्वारा प्राइवेट अस्पताल स्कूल और बैंकट हॉल को भी कोरोनावायरस के आइसोलेशन वार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

बुरे हैं देश के हालात

आपको बता दें कि देश में कोरोनावायरस के 12 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से करीब 30 हजार लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं झारखंड में कोरोनावायरस के 6,485 मामले सामने आए हैं और अभी तक इस राज्य में कोरोनावायरस के कारण 64 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं करीब 33 सौ केस सभी भी एक्टिव है। बड़ी बात यह है कि छोटे शहरों में कोरोनावायरस लगातार बढ़ता जा रहा है जिसकी बड़ी वजह प्रवासी मजदूरों को माना जा रहा है। ये प्रवासी मजदूर दिल्ली मुंबई जैसे बड़े शहरों से लौटे हैं, जिनके कारण आज छोटे राज्यों में यह भयानक स्थितियां देखने को मिल रही हैं।

 

 

 

ये भी पढ़े:

10 रुपए में मिलेंगे 4 एलईडी बल्ब, जाने कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ |

यदि आपकी पत्नी नहीं करती है कोई नौकरी तो खुलवाए NPS अकाउंट |

1700 तारीखों के बाद मिला राजा मान सिंह को न्याय, जाने पूरी डिटेल्स |

कोरोनावायरस के एक दिन में आए सबसे ज्यादा मामले, 11 सौ से ज्यादा लोगों की हुई मौत |

आज का राशिफल – गुरूवार को इन राशियों को होगा धन लाभ |