यदि आपकी पत्नी नहीं करती है कोई नौकरी तो खुलवाए NPS अकाउंट

यदि आपकी पत्नी नहीं करती है कोई नौकरी तो खुलवाए NPS अकाउंट, घर बैठे शुरू हो जायेगी कमाई

यदि आप नौकरी करते हैं और आपकी पत्नी हाउस वाइफ हैं तो निश्चित ही भविष्य के लिए आप कोई प्लान तैयार कर रहे है तो यदि आप चाहते

यदि आप नौकरी करते हैं और आपकी पत्नी हाउस वाइफ हैं तो निश्चित ही भविष्य के लिए आप कोई प्लान तैयार कर रहे है तो यदि आप चाहते हैं कि भविष्य में आपकी वाइफ पैसे के लिए किसी पर निर्भर न रहें तो ऐसे में आप अपनी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खुलवा सकते है। आप अपनी वाइफ के लिए रेगुलर इनकम का इंतजाम कर सकते हैं। तो उनकी 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा और आपकी वाइफ 60 वर्ष की उम्र के बाद किसी पर निर्भर नहीं रहेंगी। साथ ही उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी और साथ ही NPS अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते है की आपकी वाइफ को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी।

क्या है NPS अकाउंट –

पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खुलवाए। इस अकाउंट को आप 1000 रूपए से खोल सकते है। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है। यदि आप चाहेंगे तो आप अपनी वाइफ का NPS अकाउंट 65 वर्ष चला सकते है। अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं।

उदहारण के तौर पर मानते हैं कि यदि आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करते हैं। यदि उनको निवेश पर साल में 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपए मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपए पेंशन मिलने लगेगी। यह पेंशन उनको जीवनभर मिलती रहेगी।

30 साल तक सिर्फ 5 हजार जा निवेस

यदि उम्र 30 साल निवेश की कुल अवधि 30 साल और इस पर महीने कंट्रीब्यूशन 5,000 रुपए निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10 प्रतिशत कुल पेंशन फंड 1,13,96,627 रुपए एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम 68,37,777 रुपए अनुमानित एन्युटी रेट 8 प्रतिशत माह पेंशन 45,557 रुपए मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं।

अकाउंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं। NPS केंद्र सरकार की सोशल सिक्युरिटी स्कीम है। इस स्कीम में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका अकाउंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं। केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को इसकी जिम्मेदारी देती है। ऐसे में NPS में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

फिलहाल इस स्कीम के तहत आप जो पैसा निवेश करते हैं उस पर रिटर्न की गारंटी नहीं होती है। फाइनेंशियल प्लानर के अनुसार NPS अपनी शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसत 10 से 11 फीसदी रिटर्न दिया है।

 

 

ये भी पढ़े:

राजस्थान पॉलिटिक्स: सुप्रीम कोर्ट ने नहीं की स्पीकर की कोई मदद |

जानिए हवा से भी फैल रहा है कोरोनावायरस, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा |

कोरोनावायरस : मास्क ना पहनने पर एक लाख का जुर्माना, 2 साल की होगी जेल |

टीवी की ये संस्कारी बहुएं, असल जिंदगी में अब तक हैं कुंवारी |

मलाइका अरोड़ा का ये बोल्ड अवतार देख नहीं होगा खुद की आँखों पर यकीन |