फोर्ब्स ने जारी की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची, एक भारतीय ने भी बनाई है इस लिस्ट में जगह

ये हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग, लिस्ट में सिर्फ 1 भारतीय को मिली है जगह

फोर्ब्स ने दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की है जिसमें एक नाम एशियाई भारतीय शख्स का है।

अक्सर कहा जाता है कि दुनिया की 99 प्रतिशत दौलत दुनिया के 5 प्रतिशत सबसे अमीर लोगों के पास है और वो ही इस दुनिया को पैसे के दम पर चलाते हैं ये बात कहने में या समझने में बेहद चौंकाने वाली लग सकती है, लेकिन ये एक कड़वा सच है। लेकिन ये दुनिया के सबसे अमीर लोग कौन हैं, जो इतने ज्यादा दौलतमंद हैं। फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है, जिसमें एक नाम भारतीय दौलतमंद शख्स का भी है।

जेफ बेजोस

फोर्ब्स के द्वारा जारी सबसे अमीर लोगों की सूची में पहला नाम अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का है। 160.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ ही जेफ बेजोस की सबसे अमीर लोगों की सूची में पहले नंबर पर हैं।

बिल गेट्स

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में दूसरा नाम माइक्रोसॉफ्ट और बिल एंड मेलिंडा गेट्स के सह-संस्थापक बिल गेट्स का है, जिनके पास 108.7 अरब डॉलर की संपत्ति है आपकों बता दें कि लंबे वक्त तक बिल दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में पहले स्थान पर था।

मोएट हेन्सी लुई

सबसे अमीर लोगों की सूची में तीसरा नाम LVMH मोएट हेन्सी लुई का है, जो वित्तॉ के चेयरमैन और सीईओ है। Bernard Arnault and Family के पास कुल 103.2 अरब डॉलर की संपत्ति है। आपको बता दें कि इस शख्स की संपत्ति में 709 मिलियन डॉलर की भारी बढ़ोतरी हुई है।

मार्क जुकरबर्ग

सोशल मिडिया के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे नंबर पर आते हैं। उनकी कुल संपत्ति करीब 87.9 अरब डॉलर की है‌।

वॉरेन बफेट

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफेट भी शामिल हैं, जिनकी कुल संपत्ति क़रीब 71.4 अरब डॉलर की है। हालांकि बर्कशायर हाथवे के संस्थापक की संपत्ति में 365 मिलियन डॉलर की भारी कमी भी दर्ज की गई है।

स्टीव बाल्मर

सबसे अमीर लोगों की सूची में माइक्रोसॉफ्ट संस्थापक के अलावा पूर्व सीईओ का नाम भी शामिल है। ये नाम है स्टीव बाल्मर का है, जिनकी कुल संपत्ति 68.9 बिलियन डॉलर की है और ये इस सूची में 6वें नंबर पर आते हैं। स्टीव 2,000 से सन् 2014 तक माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ रहे हैं।

लैरी एलिनसन

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में अगला नाम एलिन्सन का है जो 68.9 अरब डॉलर के मालिक हैं, उनकी संपत्ति में 763 मिलियन डॉलर की भारी बढ़ोतरी हुई है और वो इस सूची में 7वें नंबर पर हैं।

अमान्सियो ऑर्टिगा

सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 8वां नाम कपड़ा कारोबारी अमान्सियो ऑर्टिगा का है, जो इस इंडस्ट्री का सबसे बड़ा नाम माने जाते हैं। उनके पास 65.8 अरब डॉलर की संपत्ति है और दौलत मंद लोगों की सूची में इसी कारण वो 8 नंबर पर हैं।

मुकेश अंबानी

फोर्ब्स द्वारा जारी सबसे अमीर लोगों की सूची में केवल एक मात्र एशियाई और भारतीय का नाम है जो इस लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं. इस शख्स का नाम मुकेश अंबानी है, जिनके पास 64.6 अरब डॉलर की संपत्ति मौजूद है। अंबानी ऐलान कर चुके हैं कि अब उनकी कंपनी पर कोई भी कर्ज नहीं बाकी है।

लैरी पेज

फोर्ब्स की दुनिया की सबसे अमीर लोगों की सूची में आख़िरी और दसवां नाम लेरी पेज का है जो कि गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक के सह-संस्थापक रह चुके हैं उनके पास करीब 64.3 अरब डॉलर की संपत्ति है।

 

 

 

HindNow Trending:दिल्ली में बढ़ते कोरोना के बीच आई खुशखबरी | भारत में आ गई कोरोनावायरस की दवा | 
इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा | सलमान खान ने सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में तोड़ी चुप्पी |
चीन विवाद पर राहुल गाँधी ने की पीएम मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी