5500 रुपये सस्ता हुआ सोना, अभी खरीदें नहीं तो होगा पछतावा
/

GOLD PRICE : 5500 रुपये सस्ता हुआ सोना, सस्ता गोल्ड खरीदने का यही है सही मौका

सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतों में मंगलवार को भी गिरावट दर्ज की गई है।

नई दिल्ली– सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतों में मंगलवार को भी गिरावट दर्ज की गई है। एमसीएक्स पर मंगलवार को वायदे का सोने का भाव 262 रुपये की गिरावट के साथ 50,803 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं घरेलू स्तर पर चांदी के वायदा भाव में भी मंगलवार सुबह गिरावट देखी गई। एमसीएक्स पर मंगलवार को चांदी की वायदा कीमत 468 रुपये की गिरावट के साथ 67,803 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रही थी।

एक महीने के अंदर 5500 रुपये सस्ता हुआ सोना

वैश्विक बाजारों में भी मंगलवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई। इसे पीछे मजबूत अमेरिकी डॉलर और दुनिया भर में कोरोना वायरस का असर बताया जा राह है। पिछले महीने 7 अगस्त को सोने ने वायदा बाजार में अपना उच्चतम स्तर छुआ था और प्रति 10 ग्राम की कीमत 56,200 रुपये हो गई थी। तब से लेकर अब तक यानी महीने भर में सोने की कीमतों में करीब 5500 रुपये की गिरावट आई है। यानी कि महीने भर में सोना 10 फीसदी तक गिर गया। सोने में निवेश करने वालों के लिए ये सोना खरीदने का सुनहरा मौका है।

पिछले हफ्ते सोने के दामों में आये थे उतार चढ़ाव

पिछले सप्ताह की बात करें तो पीली धातु के दामों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिशन के मुताबिक 1 सितंबर को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का खुदरा भाव 51401 रहा। वहीं, इसके अगले दिन कीमत में 350 रुपये तक की गिरावट देखी गई और यह 51024 पर पहुंच गया।

तीन सितंबर को सोने के भाव में गिरावट देखने को मिला और यह 50844 पर बंद हुआ। वहीं, 4 सितंबर को फिर सोने की कीमत में थोड़ी वृद्धि हुई और सुबह इसकी कीमत 51092 रही और बाजार बंद होने पर भी इसमें बढ़त (51106) देखी गई। बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले समय में सोने और चांदी के दामों में ऐसे ही उतार चढ़ाव देखने को मिलेंगे। उनके मुताबिक अभी बाजार में अस्थिरता देखी जा रही है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

आशा भोसले इन इस वजह से मात्र 16 साल की उम्र में की थीं शादी |

चीन के बाद पाकिस्तान ने भी दी गीदड़ भभकी, कहा भारत से जंग को तैयार |

रिया की जमानत अर्जी खारिज, जायेंगी जेल, यहाँ बिताएंगी आज की रात |

5 भारतीयों के लापता होने पर चीन के झूठ का हुआ पर्दाफाश, अब कह रहा ये बात |

इस बॉलीवुड अभिनेता ने लगाया है कंगना पर ड्रग्स लेने का आरोप |