12000 तक सस्ता हुआ चांदी, सोने के दाम में भी आई भारी गिरावट
/

GOLD PRICE : 12000 तक सस्ता हुआ चांदी, सोने के दाम में भी आई भारी गिरावट

सोने- चांदी के भाव में आज फिर भारी गिरावट देखने को मिल रही है. भारतीय बाजारों में पिछले कुछ समय से लगातार सोने-चांदी की कीमतों में बदलाव देखने को मिला है. MCX पर भी सोने चांदी की कीमतों में काफी गिरावट आई है. पिछले हफ्ते भारतीय बाजारों में सोने के भाव में गिरावट 2,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक थे और चांदी ₹9000 प्रति किलो के हिसाब से सस्ती हुई थी.

अब एमसीएक्स पर सोने की वायदा कीमत 0.4% से कम होकर लगभग 49,460 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव तक आ पहुंची है. अब अगर बात की जाए चांदी के भाव की तो यह 58,473 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से 1 फ़ीसदी नीचे गिरी.

 

हम आपको बता दें कि, अगस्त महीने में सोने की कीमत लगभग 56,200 तक थी, लेकिन अब तब की तुलना में लगभग 6,500 रुपए प्रति 10 ग्राम से नीचे आ गई. अगस्त महीने में सोने का भाव लगभग 3.7 अरब डॉलर हुआ था. यदि पिछले महीने में 1.36 अरब डॉलर था.

पूरी दुनिया में चीन के बाद सबसे ज्यादा सोने का खरीददार भारत है भारत में सोने पर लगभग 12.5 फीसदी आयात शुल्क लगाया जाता है जबकि 3 फ़ीसदी तक GST लगता है.

वैश्विक बाजारों का दाम

कोरोना वायरस के मामले हर देश में लगातार बढ़ जाने की वजह से सभी जगह लॉकडाउन कर दिया गया था जिसके बाद वैश्विक बाजारों में भी कमजोरी आई. वैश्विक बाजारों में सोने चांदी की कीमतों में पिछली बार की गिरावट के बाद स्थिरता आई है. उच्च स्तर पर पहुंचने पर डॉलर इंडेक्स प्रतिद्वंद्वियों के की तुलना में 0.14% कम हो गया था. जिसके बाद सोने का भाव 1,860.19 डॉलर प्रति औंस तक आ गया.

 

 

सोने चांदी के साथ अन्य धातुओं की कीमतों का ताजा भाव

सोने के अलावा अन्य कीमती धातुओं की बात की जाए तो प्लैटिनम 0.4% से बढ़कर अब 850.74 डॉलर हुआ. चांदी 0.3% से ऊपर अब 22.93 डॉलर प्रति औंस हुई है. पैलेडियम की बात की जाए तो यह अब 0.1% से बढ़कर 2,217.87 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया है. अमेरिका में सोने के निवेशक अब अधिक प्रोत्साहन के लिए राहत की खोज कर रहे हैं.

 

यू एस ए हाउस के स्पीकर नैंसी पॉलिसी ने कहा था कि, ”कोरोना वायरस के बाद राहत पैकेज की घोषणा की जा सकती है, इसके लिए मीटिंग चल रही है. पूरी दुनिया में सबसे बड़े सोने के समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड SPDR ट्रस्ट में सोने का दाम लगभग 1,266.84 टन तक हो गया है.

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

विक्की कौशल ने खोला अपना मुंह, बताया करण जौहर की पार्टी में उस दिन क्या हुआ था |

10 मिनट की इस सेंसेशनल वीडियो ने खोला सुशांत की मौत का राज |

28 सितंबर 2020 : जन्मतिथि के अनुसार जाने कैसा रहेगा आपका आज का दिन |

आज का राशिफल : मेष, वृष और कुंभ के लिए अच्छा है आज का दिन |

सुशांत के पक्ष में उतरा ये मंत्री कहा दीपिका, सारा और श्रद्धा को नहीं करने दूंगा कोई फिल्म |