Gold Price : सोना के दाम में आज आई भारी गिरावट, मात्र इतने में मिलेगा 1 तोला

नई दिल्ली- सोने की कीमत में उछाल के बाद अब लगातार गिरावट देखी जा रही है। जो कारोबारियों के लिए चिंता का विषय हो सकती है जबकि ग्राहकों के लिए ये किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है। सोमवार के दिन सोने का बाजार बड़ी गिरावट के साथ खुलते हुए देखा गया। 24 अगस्त की सुबह करीब 9 बजकर 40 मिनट पर सोना मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर तकरीबन 236 रुपये सस्ता होकर 51780 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं इसके साथ ही चांदी (Silver Price) की कीमत में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। सोमवार के दिन चांदी कुल 860 रूपये प्रति किलोग्राम सस्ती होकर 66207 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई थी।

गिरावट में निवेश दे सकता है फायदा

Gold Price : सोना के दाम में आज आई भारी गिरावट, मात्र इतने में मिलेगा 1 तोला

आप सोने और चांदी में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो ये अच्छा मौका हो सकता है। आपको सोने में निवेश करने पर एक साल में 20 फीसदी या उससे अधिक रिटर्न मिल सकता है। कमोडिटी एक्सपर्ट के मुताबिक गोल्ड के फंडामेंटल अभी भी काफी मजबूत हैं। पिछले एक सप्ताह में करेक्शन जरूर आया है। शायद अगले एक महीने तक सोना 1850 से 2000 डॉलर प्रति आउंस के बीच कारोबार कर सकता है। लेकिन अगर कोई एक साल के निवेश करता है तो उसे 15 से 20 फीसदी का रिटर्न आराम से मिलेगा।

दिवाली तक 70 हजार की कीमत को पार कर सकता है सोना

गोल्ड एक्सपर्ट्स की ओर से ये आशंकाएं जताई जा रही हैं कि दिवाली तक सोने का भाव सारे बड़े रिकॉर्डों ध्वस्त कर नए स्तर को छुएगा। इस बारे में हाल ही में जेपी मॉर्गन की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट को देखें तो आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालातों के तहत इस साल ये कयास पूरी तरह से संभव हो सकते हैं कि सोना दिवाली के आसपास 70 हजार रुपए कीमत को आराम से पार कर सकता है।

अभी जिस प्रकार के हालात चल रहे हैं, देश में दो माह में कोरोना वैक्सीन बनने का दावा किया जा रहा। पर एक्सपर्ट का दावा है कि वैक्सीन बनने के बाद भी कई महीनों तक बाजार मंदा ही रहेगा।

 

 

 

ये भी पढ़े:

सलमान, शाहरुख और आमिर खान के साथ काम नहीं करना चाहती हैं ये बॉलीवुड एक्ट्रेस |

रणबीर और आलिया इस साल नहीं लेंगे सात फेरे, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप |

‘मिर्जापुर 2’ पर संकट के बादल, जानिए क्यों वेब सीरीज पर भड़के लोग |

तमन्ना भाटिया के माता-पिता भी हुए कोरोना संक्रमित, जानिए एक्ट्रेस का रिपोर्ट |

MIRZAPUR 2: में होगी इन 3 नये लोगों की एंट्री, जाने कौन हैं ये लोग |

 

Leave a comment

Your email address will not be published.