सोने और चांदी के दाम में आई तेजी, जानिए अब 1 तोला का दाम
/

GOLD PRICE : सोने और चांदी के दाम में आई तेजी, जानिए अब 1 तोला का दाम

भारतीय बाजारों में सोने-चांदी के भाव लगातार बढ़ रहे हैं. आज फिर सोने की कीमतों में काफी तेजी आई है. बता दें कि पिछले सत्र में सोने के भाव लगभग 1 फ़ीसदी तक बढ़ा हुआ था, जोकि बढ़ कर लगभग 502 रुपए तक हुआ. चांदी में 1,360 रुपए तक यानी कि 2.3 फीसदी तक दाम ऊपर हुए थे. अब अगर बात करें आज के एमसीएक्स पर दामों की, तो अक्टूबर में सोने का वायदा भाव 0.1 फ़ीसदी तक बढ़ा है, जो कि 50,190 रुपए प्रति 10 ग्राम के हिसाब से बढ़ गया. चांदी का भाव अब 60,730 रुपए प्रति किलो ग्राम तक 0.5 फ़ीसदी बढ़कर हुआ.

 

 

वैश्विक बाजारों में सोने का भाव

अमेरिकी डॉलर अब वैश्विक बाजारों में काफी कमजोर हो गया है जिससे अब सोने की कीमतों में समर्थन देखने को मिल रहा है. पिछले सत्र में सोने का हाजिर भाव 1.1 फ़ीसदी तक बढ़ा था, लेकिन अब सोने का हाजिर भाव 0.15% से बढ़कर लगभग 1,883.69 डॉलर प्रति औंस तक पहुंचा. डॉलर सूचकांक अब प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले 0.04% तक कमजोर पड़ गया. पिछले सत्र के मुकाबले इसमें भी काफी तेजी से गिरावट आई है. सोने के अलावा कमजोर डॉलर अन्य कीमती मुद्राओं को धारकों के लिए कम रेट पर उपलब्ध कराता है.

अगस्त की तुलना में सोने की कीमतें नीचे गिरी

सोने चांदी के भाव को लेकर विश्लेषकों का मानना है कि, ”वैश्विक अर्थव्यवस्था में आ रही चुनौतियों को देखें तो सोना निचले स्तर पर आ रहा है, इसको समर्थन मिलने की संभावना अधिक है”. बता दें कि, 7 अगस्त के उच्च स्तर की तुलना में सोने का भाव अब 56,200 से गिरकर 6,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंचा है”.

 

गोल्ड-एक्सचेंज एक्सचेंज ट्रेडेड फंड SPDR गोल्ड ट्रस्ट में होल्डिंग पिछले दिन 1,268.89 तक 0.16% बढ़ी.

वैश्विक बाजारों में अन्य कीमती चीजों के भाव

कीमती धातुओं में प्लैटिनम अब 0.2% तक गिर कर अब 880.56 डॉलर तक आ पहुंचा. चांदी का भाव आज 23.68 डॉलर प्रति औंस तक कम होकर 0.1% गिर गया.

कोटक सेक्योरिटीज के मुताबिक, ”आर्थिक व राजनीतिक कमजोरी के समय सोने को सेफ हेवन एसेट के रूप में देखा जाता है जबकि वैश्विक बाजारों में बढ़ोतरी होने की वजह से यूएस डॉलर ने सोने पर दबाव डाला. जिससे अब इसको सेफहेवेन एसेट के रूप में देखा जा सकता है”.

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

सुशांत का विसरा रिपोर्ट एम्स ने किया सावर्जनिक, खुला मौत का रहस्य |

आठ को आठ बार लिखने से उत्तर एक हजार आएगा, कैसे? IAS के ऐसे सवाल जो घुमा देंगे आपका दिमाग |

हेट स्टोरी 4 के करणवाही की गर्लफ्रेंड करीना कपूर को देती है टक्कर, सैफ खा गये थे धोखा |

सीरियल किसर इमरान हाशमी करना चाहते हैं सैफ की बेटी से रोमांस |

रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अम्बानी के हैं 2 भाई, जाने क्या करता है परिवार |