रिलायंस के धीरूभाई अम्बानी के हैं 2 भाई, जाने क्या करते हैं
/

रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अम्बानी के हैं 2 भाई, जाने क्या करता है परिवार

मुंबई : बिजनेस की दुनिया के अव्वल नामों में से एक नाम भारत देश के धीरूभाई अम्बानी का भी है. दुनिया के हर कोने में इनका नाम पहचाना जाता है. अम्बानी परिवार आज जो कुछ भी है अपनी मेहनत से है. टॉप बिज़नेस मैन में की लिस्ट में अम्बानी परिवार का नाम शामिल है. देश को अकेले अपने खर्च पर चला सकते हैं ये.

तो चलिए आज हम आपको धीरूभाई अम्बानी और उनके पुरे परिवार के बारे में बताएँगे. हालांकि धीरूभाई अंबानी ने और उनके बेटे ने जो नाम कमाया है वो उनके भाई या उनके बेटों ने उतना नाम नहीं कमाया हैं. यही वजह है कि धीरुभाई अम्बानी के भाइयों के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते.

धीरूभाई अम्बानी का जीवन परिचय

ऐसे तो हम धीरूभाई अंबानी को इसी नाम से पहचानते हैं लेकिन इनका पूरा नाम था धीरजलाल हीरालाल अंबानी। इनके पिता का नाम हीराचंद गोरधनभाई अंबानी जो एक शिक्षक थे. धीरूभाई की माता एक गृहणी थीं. धीरूभाई अम्बानी के अपने सगे 4 भाई-बहन थे जिनका नाम रमणीकभाई, नाथूभाई, त्रिलोचनाबेन और जसुमतिबेन था. धीरूभाई का जन्म साल 1932 में गुजरात राज्य के जूनागढ़ में हुआ था.

16 साल की उम्र में वो यमन देश चले गए. जहां उन्होंने A. Besse & Co. के साथ 300 रूपए प्रति माह की सैलरी पर काम किया. दो साल बाद धीरूभाई A. Besse & Co उत्पादन के वितरक बन गए. साल 1958 में भारत वापस आ गए और Reliance Commercial Corporation की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने 15000.00 निवेश किया. शुरुआती समय में इसमें पोलियस्टर के सूत का आयात और मसालों का निर्यात किया जाता था.

साल 2007 में कुल धनराशि 100 अरब डॉलर ने विश्व का सबसे धनी परिवार में शामिल किया गया

धीरूभाई अम्बानी की शादी कोकिलाबेन के साथ हुई. दोनों के 4 बच्चे थे जिनमें से 2 बेटे और 2 बेटियां थी. धीरूभाई अम्बानी के जैसे ही उनके दोनों बेटों ने भी अपने बिजनेस को दुनिया का टॉप कंपनी बनाये रखने में सफलता हासिल की है. इनके दोनों बेटों का नाम हैं – मुकेश अम्बानी और अनिल अम्बानी।

साल 1977 में रिलायंस कंपनी को सार्वजानिक क्षेत्र में शामिल कर लिया गया. जिसके बाद साल 2007 तक के परिवार की कुल धनराशि 100 अरब डॉलर आँका गया. जिसके बाद इनका नाम विश्व के सबसे पूंजीपति परिवारों की लिस्ट में इनका नाम शामिल हो गया.

रमणीकभाई ने अपने बेटे विमल अम्बानी के नाम पर की थी विमल ब्रांड की स्थापना

अब बात करते है धीरूभाई अम्बानी के बड़े भाई रमणीकभाई की जो विमल कंपनी के संस्थापक के हैं. रमणीकभाई की शादी पद्माबेन से हुई थी. दोनों का 1 बेटा और 3 बेटियां है. बेटे का नाम विमल अम्बानी है. रमणीकभाई अम्बानी ने साल 1970 में अपने बेटे के नाम पर विमल ब्रांड की शुरुआत की. जो आज देश का नंबर-1 ब्रांड है.

बता दें कि रमणीकभाई रिलायंस इंडस्ट्री के बोर्ड का हिस्सा भी थे. लेकिन इनकी मृत्यु के बाद इस बोर्ड में मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी बोर्ड में शामिल कर लिया गया. वहीँ इनके बेटे विमल अम्बानी TOWER OVERSEAS LIMITED कंपनी को संभाल रहे हैं. इस कंपनी में शेयर्स का कारोबार संभाला जाता है.

धीरूभाई अम्बानी के छोटे भाई के बेटे ने की टावर कैपिटल एंड सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की स्थापना

चलिए अब हम बात करते हैं धीरूभाई अम्बानी के छोटे भाई नाथूभाई अंबानी के बारे में. हालांकि नाथूभाई अंबानी ने ऐसी कोई कंपनी का गठन नहीं किया था. नाथूभाई की शादी स्मिताबेन से हुई. दोनों के बेटे विपुल नाथूभाई अंबानी हैं. विपुल पेशे से केमिकल इंजीनियर हैं. कई सारी कपनियों में ये बतौर सेक्रेटरी काम कर रहे हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी में विपुल ने मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभाला था. लेकिन बाद में विपुल ने टावर कैपिटल एंड सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की स्थापना की. फ़िलहाल वो विपुल अंबानी की इंडस्ट्री में निदेशक का पद संभाल रहे हैं.

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कोरोना संक्रमित, पत्नी ऊषा नायडू निगेटिव |

GOLD PRICE : सोने और चांदी के दाम में आई तेजी, जानिए अब 1 तोला का दाम |

कोहली की ‘विराट’ जीत पर अनुष्का ने दिया ऐसा रिएक्शन, हो रहा वायरल |

NCB ने लगाया रिया चक्रवर्ती पर एक और आरोप, पैसे के लिए करती थी ये काम |

एम्स ने खोला राज सुशांत केस में फॉरेंसिक टीम से हुई थी ये बड़ी गलती, नहीं तो तुरंत पता चल जाता मौत की वजह |