सोने के दाम में आई भारी गिरावट, उम्मीद से ज्यादा हुआ सस्ता
/

GOLD PRICE : सोने और चांदी के दाम में आई भारी गिरावट, मात्र इतने रूपये में खरीदें 1 तोला

सोने एवं चांदी के भाव को लेकर आये दिन दिन सर्राफ बाजार में उतार -चढाव लगातार जारी है। राजधानी दिल्ली में सोने का हाजिर भाव कल 774 रुपये प्रति 10 ग्राम तक

सोने एवं चांदी के भाव को लेकर आये दिन दिन सर्राफ बाजार में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है। राजधानी दिल्ली में सोने का हाजिर भाव कल 774 रुपये प्रति 10 ग्राम तक टूट गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक इस जबरदस्त गिरावट के बाद दिल्ली में सोने की कीमत 51,755 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गई। इससे पिछले साल में सोने की कीमत 52,529 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विश्लेषकों के मुताबिक वैश्विक स्तर पर सोने एवं चांदी में भाव कमी का असर घरेलू सर्राफा बाजारों में भी देखने को मिल रहा है। सिक्योरिटीज के अनुसार चांदी के भाव में भी 1,908 रुपये प्रति किलोग्राम तक की कमी देखी गई। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमत 69,176 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर रह गई। बुधवार को सर्राफा बाजार बंद होने के समय चांदी की कीमत 71,084 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी।

बता दे गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। वैश्विक बाजार में सोने की कीमत 1,934 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, चांदी की कीमत 27.24 डॉलर प्रति औंस पर रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा, ”अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरावट के चलते दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 774 रुपये टूट गया।”

पटेल ने कहा कि प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मूल्य में मजबूत रिकवरी से सोने के दाम में गिरावट जारी रही। उन्होंने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यस्था से जड़े सकारात्मक आंकड़ों से निवेशकों में जोखिम वाले एसेट्स की मांग बढ़ी है।

कोरोना काल में सोने में भारी गिरावट –

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट नवनीत दमानी ने कहा, ”प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने और अमेरिका के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के बेहतर आंकड़ों से कोविड -19 से प्रभावित इकोनॉमी में रिकवरी की उम्मीदों को बल मिला है। इस वजह से सोने के भाव में मामूली गिरावट देखने को मिली।”

 

 

 

ये भी पढ़े:

“पिया तू अब तो आजा” गाने पर दो बुजुर्ग महिलाओं ने सड़क पर लगाए ठुमके, वीडियो वायरल |

रील पैरेंट्स पर आया इन एक्टर का दिल किसी ने माँ से की शादी तो किसी ने सास को किया डेट |

PUB G बैन के दूसरे ही दिन अक्षय कुमार का बड़ा ऐलान, भारत के पास होगा अपना FAU-G गेम |

भारत से घबराया चीन, राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे चीन के रक्षामंत्री |

सुशांत केस : सोनू सूद ने कंगना रनौत को बिना नाम लिए दिया ये जवाब |