सस्ता हुआ सोना, खरीदने का है सही मौका, जाने 10 ग्राम का भाव
/

GOLD PRICE : सस्ता हुआ सोना और चांदी, खरीदने का सही मौका, जाने 10 ग्राम का भाव

सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोर रुख और रुपए की मजबूती से बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 210 रुपए घटकर 51,963 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया।

नई दिल्ली- सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोर रुख और रुपए की मजबूती से बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव 210 रुपए घटकर 51,963 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया। मंगलवार को 52,173 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं चांदी 1,077 रुपए गिरकर 65,178 रुपए प्रति किलो हो गया है।

मंगलवार को 66,255 रुपए प्रति किलो थी। उधर वायदा कारोबार में सोना और चांदी की कीमत में गिरावट हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना 1,918 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी 26.45 डॉलर प्रति औंस पर फ्लैट थी।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट हुई। 24 कैरेट, 23 कैरेट, 22 कैरेट, 18 कैरेट और 14 कैरेट का सोना और सस्ता हो गया है।

इसलिए गिर रहे हैं सोने के रेट

अच्छे आर्थिक आंकड़ों की वजह से अमेरिकी डॉलर में मजबूती लौटी है। वहीं अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी, कोरोना के इलाज की उम्मीद और अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील की संभावना ने सोने पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। इसी वजह से सोने के रेट गिर रहे हैं। आने वाले दिनों में सोने के दामों में और भी कमी देखने को मिल सकती है।

सोना बेचने पर लगता है दो प्रकार का टैक्स

सोना खरीदने के बाद इसे बेचने पर दो प्रकार का टैक्स लगता है। अगर छोटी अवधि के लिए रखा जाए तो इस पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा और अगर लंबी अवधि के लिए सोना अपने पास रखा जाए तो लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के आधार पर इसे बेचते वक्त टैक्स चुकाना होगा। वहीं बाजार के जानकारों का मानना है कि सोने में निवेश आपको अच्छा मुनाफा दे सकता है।

दिवाली तक सोने का भाव नया रिकॉर्ड बनाएगा। अभी सोने के दामों में इसलिए भी गिरावट हो रही है कि अभी कोई बड़ा पर्व या त्योहार नहीं है वहीं सहालग भी नहीं है। इस कारण भी सोने के दाम तेजी से गिर रहे हैं।

 

 

 

ये भी पढ़े:

सलमान, शाहरुख और आमिर खान के साथ काम नहीं करना चाहती हैं ये बॉलीवुड एक्ट्रेस |

रणबीर और आलिया इस साल नहीं लेंगे सात फेरे, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप |

‘मिर्जापुर 2’ पर संकट के बादल, जानिए क्यों वेब सीरीज पर भड़के लोग |

तमन्ना भाटिया के माता-पिता भी हुए कोरोना संक्रमित, जानिए एक्ट्रेस का रिपोर्ट |

MIRZAPUR 2: में होगी इन 3 नये लोगों की एंट्री, जाने कौन हैं ये लोग |