आज सोने के दामों में आई गिरावट, मात्र इतने में मिलेगा 1 तोला
/

GOLD PRICE: आज सोने के दामों में आई गिरावट, 1 तोला मिलेगा सिर्फ इतने रुपये में

कारोबारी सप्‍ताह के पहले दिन आज 14 सितंबर को सोने में मामूली गिरावट देखी गई। और चांदी के दामों में भारी तेजी देखी गई है।

नई दिल्ली- कारोबारी सप्‍ताह के पहले दिन आज 14 सितंबर को सोने में मामूली गिरावट देखी गई। और चांदी के दामों में भारी तेजी देखी गई है। सोने में यह तेजी घरेलू वायदा बाजार सहित इंटरनेशनल मार्केट दोनों में आई है। एमसीएक्स पर चांदी वायदा 68,368 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही। आज सोने का हाजिर मूल्य 52,465 रुपये रहा। सोना अपने पिछले साप्ताहिक बन्द मूल्य से 25 रुपये सस्ता हुआ है, वहीं चांदी 222 रुपये महंगी हुई है।

गोल्ड ETF जैसे विकल्प हैं ज्यादा सुरक्षित

सोना आप किस रूप में खरीद रहे हैं इस पर सुरक्षा निर्भर करती है। सोने के गहने/क्वॉइन के लिए सुरक्षा का इंतजाम जरूरी होते हैं। वहीं गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ETF जैसे विकल्प ज्यादा सुरक्षित हैं। पेपर फॉर्म गोल्ड में प्रबंधन का खर्च भी बहुत कम है। लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए पेपर गोल्ड खरीदना सही है।

इसलिए बदलती रहती हैं सोने की कीमतें

पूरी दुनिया में केन्‍द्रीय बैंकों द्वारा की जाने वाली सोने की खरीद-फरोख्‍त सोने की कीमतों में उतार चढ़ाव का कारण होती हैं। इन दिनों हर देश के सेन्‍ट्रल बैंक के साथ ऐसा होता है कि वहां सारा भंडारण नहीं होता है। जब भी ऐसा होता है तो इससे सोने की कीमतों में तेजी से अस्थिरता आ जाती है। संक्षेप में कहें तो यह मांग देश के केन्‍द्रीय बैंकों से ही निकलती है।

जब मांग, उम्‍मीद की गई मांग से ज्‍यादा बढ़ जाती है तो केन्‍द्रीय बैंकों द्वारा सोने की कीमतों में इजाफा कर दिया जाता है। ऐसा कई बार बार देखा गया है और ये कीमतें बहुत हद तक बढ़ जाती हैं। आपको बता दें कि सोना खरीदने का सबसे सही समय यही है क्योंकि आने वाले समय में दिवाली जैसा पर्व है। शादी के सीजन, पर्व आदि पर सोना खरीदने से बचें। इस दौरान सोना अधिक मंहगा होता है।

सोने खरीदने का यही स्वर्णिम मौका

अगर घरेलू बाजार में देखें तो सोने की कीमतें लगातार गिर रही है। इसके पीछे मुख्य कारण रुपये की मज़बूती को बताया जा रहा है। बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक सोने के भाव में जब गिरावट हो तब निवेश करना बेहतर होता है। इससे आने वाले दिनों में आपको अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं। सोने के दामों में ऊपरी स्तर से लगभग 10 फीसदी तक की गिरावट देखी गई है। ऐसे में सोने में निवेश आपको अच्छा रिटर्न दिला सकता है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

सुशांत केस में रिया चक्रवर्ती को हो सकती है इतने साल की सजा |

भारी मन से मनाली लौटी कंगना रनौत, कहा जारी रहेगा जंग |

रिया के वकील सतीश मानसिंदे ने कहा नहीं करूंगा रिया के बेल में जल्दबाजी, जाने वजह |

कौन है सूर्यदीप मल्होत्रा, जिसकी वजह से बुरी फंस सकती हैं रिया चक्रवर्ती |

हाईकोर्ट ने आज रद्द किया बेल तो 22 सितंबर तक जेल में रहेंगी रिया |