अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले पहले शख्स
/

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले पहले शख्स, मुकेश अम्बानी की भी संपत्ति इतने अरब डॉलर बढ़ी

कोरोना संक्रमण के कारण इस समय में दुनियाभर की आर्थिक स्थिति खराब है लेकिन, अमेरिकी शेयर बाजारों में लगातार तेजी से दुनिया के शीर्ष अमीर लोगों की व्यक्तिगत संपत्ति में वृद्धि हुई है।

नई दिल्ली- कोरोना संक्रमण के कारण इस समय में दुनियाभर की आर्थिक स्थिति खराब है लेकिन, अमेरिकी शेयर बाजारों में लगातार तेजी से दुनिया के शीर्ष अमीर लोगों की व्यक्तिगत संपत्ति में वृद्धि हुई है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ बुधवार को 200 अरब डॉलर के पार पहुंच गई।

भारतीय करेंसी के हिसाब से लगभग 14859.30 अरब रुपये के मालिक हैं जेफ बेजोस

अमेजन के फाउंडर व सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं, जिनकी दौलत ने 200 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है। भारतीय करेंसी में आंकें तो यह लगभग 14859.30 अरब रुपये होती है। ब्लूमबर्ग बिलियेनियर, इंडेक्स के मुताबिक, अमेजन के शेयरों के बुधवार को रिकॉर्ड हाई पर पहुंच जाने के कारण बेजोस की दौलत में भी इजाफा हुआ और वह 200 अरब डॉलर संपत्ति वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए हैं।

मुकेश अंबानी की संपत्ति 22.5 अरब डॉलर बढ़ी

भारत के मुकेश अंबानी इस माह दुनिया के टॉप 5 अमीर लोगों में शामिल होने वाले पहले एशियाई बने थे। इस साल उनकी सपंत्ति 22.5 अरब डॉलर (लगभग 1671.67 अरब रु) बढ़ी है। इसके पीछे उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेक कारोबार में फेसबुक व सिल्वर लेक जैसी कंपनियों की ओर से किया गया हालिया निवेश सबसे बड़ी वजह रहा। इस वक्त मुकेश अंबानी दुनिया के 7वें सबसे अमीर शख्स हैं और उनकी संपत्ति 81.1 अरब डॉलर है।

809 अरब डॉलर बढ़ी टॉप 500 अमीरों की दौलत

आपको बता दें कि इस साल दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 809 अरब डॉलर बढ़ी है। वैश्विक स्तर पर फैली कोरोना वायरस महामारी के कारण एक ओर जहां जीडीपी में रिकॉर्ड गिरावट आई और लाखों लोगों के रोजगार गए, वहीं 500 टॉप अमीरों की दौलत में जनवरी से अब तक 14 फीसदी का इजाफा हुआ है।

एलन मुश्क की दौलत में इस साल 73.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं बेजोस की संपत्ति 87.1 अरब डॉलर बढ़ी है। फेसबुक इंक के मार्क जुकरबर्ग की नेट वर्थ इसी महीने 100 अरब डॉलर को पार कर गई थी। केवल बुधवार को ही इसमें 8.5 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

रिया चक्रवर्ती के समर्थन में उतरीं स्वरा भास्कर, कसाब से की तुलना |

कार्तिक आर्यन ने भी हाथ जोड़कर पूछा रसोड़े में कौन था? भूमि पेडनेकर ने दिया ये जवाब |

मुख्तार अंसारी के काले साम्राज्य पर चला योगी का बुलडोजर, दस हजार वर्ग फुट क्षेत्रफल पर बनी दो बिल्डिंग जमींदोज |

सलमान खान के इस को-एक्टर से माँगा गया 35 करोड़ की रंगदारी |

माही गिल के शादी न करने की वजह आई सामने, जानकर होगी हैरानी |