पैन कार्ड के इस्तेमाल में एक गलती और देना होगा भारी जुर्माना

अगर आपके पास भी है पैन कार्ड तो 30 जून तक कर लें ये काम, नहीं तो देना होगा 10 हजार का जुर्माना

आयकर विभाग पैन कार्ड से संबंधित नियमों को अधिक सख्त कर दिया है जिसके उल्लंघन पर अब धारकों को तगड़ा जुर्माना देना होगा

 

पैन कार्ड का आज के दौर में काफी अधिक इस्तेमाल होता है कोई भी बड़ी या मध्यम स्तर की खरीद पर अब लोगों को पैन कार्ड की जानकारी देनी होती है।लोग अपनी जानकारी भरने के लिए अक्सर इसका प्रयोग करते हैं लेकिन आयकर विभाग ने अब पैं कार्ड जानकारी देने को लेकर अपने नियमों को अधिक सख्त कर दिया है जिसके कारण अगर अब आपसे पैन कार्ड की डिटेल्स में जरा-सी भी चूक हुई तो आपको उसकी वजह से एक बड़ा जुर्माना देना पड़ सकता है साथ ही दो पैन कार्ड धारकों पर ये नियम और मुसीबत बन सकता है इसलिए अब इसके प्रयोग में सावधानी बरतने में ही भलाई है।

वापस करें दूसरा पैन कार्ड

यदि कोई शख्स दो पैन कार्ड रखता है तो अब आयकर विभाग उस टर एक मोटा जुर्माना लगा सकता है। साथ ही आपके वाजिब पैन कार्ड पर भी आयकर विभाग की नजर टेड़ी हो सकती है जिससे वो ब्लाक हो जाएगा और आपके बैंक खाते भी फ्रीज हो जाएंगे। इसलिए आपको दूसरा पैन नंबर सरेंडर करना होगा। इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया अपना सकते हैं। इसके लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर Request For New PAN Card Or/ And Changes Or Correction in PAN Data के लिंक पर क्लिक करके एक फार्म भरना होगा सरेंडर के दौरान फार्म किसी भी स्थानीय NSDL ऑफिस में अपना फार्म भी जमा करें।

क्या है दो पैन कार्ड की वजह

दरअसल जब कोई आवेदक पैन कार्ड के लिए आवेदन देता है तो कई बार पैन कार्ड नहीं डिलिवर हो पाता है जिसके बाद वो दोबारा आवेदन करता है और अलग-अलग समय पर दो पैन कार्ड डिलिवर हो जाते हैं। आयकर विभाग के एक्ट 1961 की धारा 272 B के नियम के अंतर्गत धारक पर 10,000 रुपए का सख्त जुर्माना लग सकता है।

सावधानी से भरें पैन कार्ड नंबर

यहीं नहीं धारकों को अब अपने पैं कार्ड की डिटेल्स भरने में अधिक सावधानी बरतनी होगी वरना वो जुर्माना के भोगी होंगे। दरअसल अगर अब कोई किसी किसी भी विभाग में यदि गलत पैन कार्ड की जानकारी भरता है तो आयकर विभाग एक्ट 1961 की धारा 272 B के तहत गलत जानकारी देने के आरोप में उस धारक पर भी 10,000 रुपए का जुर्माना लगेगा।

 

HindNow Trending : सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या केस में पुलिस को मिले बड़े सबूत | कोरोनावायरस से भारत
में एक दिन में मरे 2,003 मरीज | भारत-चीन विवाद | इटली और इजरायल का दावा बना ली है कोरोनावायरस की दवा | 
सुशांत सिंह राजपूत के अधूरे सपने