आमदनी है 15 हजार‌ से कम तो सरकार देगी 36 हजार रुपए, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

गरीबों को मजबूत करने में लगातार भारत सरकार की कई योजनाएं कार्यरत हैं। जिनके जरिए सरकार गरीबों क़ो सीधा लाभ दे रही है। ऐसी ही एक योजना ‘प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना’ भी है। अगर आपकी भी सैलरी 15 हजार रुपए से कम है तो आप भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

सुरक्षित होगा रिटायरमेंट

आमदनी है 15 हजार‌ से कम तो सरकार देगी 36 हजार रुपए, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

इस स्कीम के तहत यदि आपकी आमदनी ₹15000 तक है लेकिन आपके पास रिटायरमेंट का कोई पुख्ता प्लान नहीं है। ऐसे में यह स्कीम आप के लिए वरदान साबित हो सकती है। इस स्कीम के तहत 15000 तक की आमदनी वाले लोगों को 60 साल के बाद पेंशन के रूप में सालाना 36 हजार रुपए दिए जाएंगे, जो बुढ़ापे में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

क्या है पैसे जमा करने की स्कीम

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत पैसे जमा करने के भी कुछ अलग प्रावधान होंगे इसमें 18 से लेकर 40 साल तक की उम्र वाले लोग फायदा उठा सकते हैं। यदि किसी की उम्र 18 साल है तो उसे 60 साल तक हर महीने 55 रुपए जमा करने होंगे इस हिसाब से उस शख्स के 660 रुपए सालाना जमा होंगे और 42 साल में कुल निवेश करीब 27,720 रुपए का होगा।

इस स्कीम के तहत जितना कोई व्यक्ति निवेश करेगा उतना ही सरकार भी निवेश करेगी और 60 साल के बाद व्यक्ति को 36 हजार रुपए सालाना पेंशन मिलेगी। इसी तरह यदि कोई व्यक्ति 30 साल का होगा तो इस स्कीम में उसे हर महीने 100 रुपए डालने होंगे 40 साल के व्यक्ति को इस स्कीम में 200 रुपए का योगदान देना होगा और यह स्कीम उस शख्स का रिटायरमेंट सुरक्षित कर देगी।

कैसे करें आवेदन

आमदनी है 15 हजार‌ से कम तो सरकार देगी 36 हजार रुपए, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को किसी भी सीएससी सेंटर में जाना होगा और वह आधार कार्ड फोन नंबर बैंक अकाउंट और आईएफएससी कोड दर्ज कराना होगा। निश्चित पते के लिए राशन कार्ड या बैंक स्टेटमेंट को दिखाया जा सकता है इसके बाद कंप्यूटर की मदद से आपका फॉर्म भर जाएगा और आप इस योजना में प्रतिभागी हो जाएंगे। आप के मंथली सहयोग की जानकारी आपको मोबाइल पर मिल जाएगी

इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

इस स्कीम में वही लोग खाता खुलवा पाएंगे जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले हैं और उनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच की है। इसके अलावा लोगों की आमदनी 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। अगर किसी व्यक्ति का EPF/NPS/ESIC जैसे क्षेत्रों में खाता होगा तो उसका अकाउंट प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत नहीं खुल पाएगा।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

पुलिस वाले ने जिस लड़की से दोस्ती कर डाला सम्बंध बनाने का दबाव वो निकली उसकी पत्नी |

सुप्रीमकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला : हर हाल में होगी पिता की सम्पत्ति में बेटी का आधा हिस्सा |

राहत इंदौरी का निधन,ट्वीट कर लिखा था- ‘दुआ कीजिए इस बिमारी को हरा दूं’ |

इस बॉलीवुड अभिनेत्री के लिए अपनी पत्नी तक को तालाक देने को तैयार थे सौरव गांगुली |

सूरज पंचोली ने पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई शिकायत |

Leave a comment

Your email address will not be published.