कपटी चीन का दावा, हमारे हिस्से में है गलवान घाटी, भारतीय सेना ने पार की है सीमा

कपटी चीन का दावा, हमारे हिस्से में है गलवान घाटी, भारतीय सेना ने पार की है सीमा

भारत-चीन विवाद अब काफी आगे बढ़ गया है, अब चीन ने गलवान घाटी को अपना बताया। पिछले कुछ दिनों से दोनों देश इस घाटी को अपना बना रहे हैं, इसी को लेकर कुछ दिन पहले दोनों देशों की सेना आपस में भीड़ गयी थी, जहां चीन ने भारत के साथ धोखेबाजी कर उसके एक अफसर समेत 3 सैनिको को मार दिया था, तो वहीं 10 को अपने कब्जे में ले लिया था। वहीं जवाबी कार्यवाही में भारत ने भी चीन के 20 से ज्यादा सैनिको को मार गिराया था।

चीन ने कहा भारत ने तोड़ा है समझौता

अब इस मामले में नया मोड़ आया है, चीन ने इसमें सारा दोष भारत और भारतीय सेना पर लगाया है, चीन के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने कहा कि

“गलवान घाटी चीन का एक हिस्सा है, भारतीय सैनिक यहाँ जबरजस्ती रोड और ब्रिज बना रहे हैं।”

वहीं चीन के अफसरों ने कहा कि

“15 जून को भारतीय सैनिकों ने समझौते को तोड़ कर चीन के सैनिकों पर हमला किया। चीन ने साफ साफ कह दिया है कि इस घटना का जिम्मेदार भारत है । चीन ने कहा कि गलवान घाटी चीन का हिस्सा है, वहां कई सालों से चीनी सैनिक गश्त कर रहे थे।”

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया ये जवाब

वहीं इसको लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राजनितिक पार्टी की सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमे सभी दलों ने प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया, कि वो सेना के साथ हैं, सेना के साथ अगर कोई भी देश इस तरह की हरकत करता है, तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाए।

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि

“गलवान में भारतीय सैनिकों की शहादत पर सरकार ने मीटिंग की, इसके बाद हमने अपने सेना को पूरी छूट दी रखी है, जिसे वे कोई भी कदम उठा सकते हैं। हमारी एक इंच की ज़मीन पर कोई नजर नही डाल सकता है।”

 

 

 

HindNow Trending: चीनी सेना से 20 भारतीय जवानों की शहादत का बदला लेने निकल पड़े मासूम बच्चे |
सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर बनेगी फिल्म | राज्यसभा चुनाव जीतने के बावजूद भी भाजपा में मचा हड़कम्प | 
विधायक की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या | इन 3 कम्पनियों के मालिक थे सुशांत सिंह राजपूत