PUBG बैन के बाद चीन की टेनसेंट को लगा बड़ा झटका
//

PUBG बैन के बाद चीन की टेनसेंट को लगा बड़ा झटका, अभी तक 2.5 लाख करोड़ का नुकसान

भारत सरकार द्वारा हाल ही मोबाइल गेम PUBG बैन करने का झटका तो देश की गेमिंग कम्युनिटी को लगा ही है, लेकिन इस गेम की डेवलपर कंपनी टेन्सेन्ट को सबसे बड़ा नुकसान हुआ है।

नई दिल्ली- भारत सरकार द्वारा हाल ही मोबाइल गेम PUBG बैन करने का झटका तो देश की गेमिंग कम्युनिटी को लगा ही है, लेकिन इस गेम की डेवलपर कंपनी टेन्सेन्ट को सबसे बड़ा नुकसान हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन की इस टेक कंपनी की मार्केट वैल्यू में करीब 34 अरब डॉलर (करीब 2,48,000 रुपये) की गिरावट आई है। सरकार के इस फैसले से इस चीनी कंपनी की कमर टूट गयी है।

आपको बता दें कि भारत में करीब 17.5 डाउनलोड के साथ PUBG Mobile देश का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया गेमिंग एप था। इस गेम को बड़े साइज और भारत में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने इसका लाइट वर्जन भी लांच किया था।

दो फीसद से अधिक टूट गए थे शेयर

चीन की गेमिंग और सोशल मीडिया से जुड़ी दिग्गज कंपनी टेन्सेन्ट के शेयर गुरुवार को दो फीसद से अधिक टूट गए। समाचार एजेंसी रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत द्वारा टेन्सेन्ट के लोकप्रिय वीडियो गेम PUBG सहित 118 ऐप को प्रतिबंधित किए जाने के एक दिन बाद कंपनी के शेयर में यह उल्लेखनीय गिरावट देखने को मिली है।

कंपनी के शेयर का मूल्य गुरुवार को 2.2 फीसद की गिरावट के साथ 533 हांगकांग डॉलर पर था। इससे पहले के दो कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिली थी।

सरकार की जारी है ऐप पर सर्जिकल स्ट्राइक

आपको बता दें कि चाइनीज ऐप्स के खिलाफ एक बार फिर से सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए लोकप्रिय गेम PUBG समेत कुल 118 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया था। इससे पहले सरकार ने 15 जून को 57 चीनी ऐप्‍स को बैन कर दिया था और इसके बाद 47 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया।

इस बार सरकार ने केवल मोबाइल ऐप्स ही नहीं बल्कि इंटरनेट ऐप्स को भी बैन किया है। वहीं भारत के इस कदम से चीन बौखला गया है उसने भारत को अपनी भूल सुधारने की नसीहत दे डाली।

 

 

ये भी पढ़े:

सुशांत के जीजा ने बताया, भाई के लिए मुझे 5 बार छोड़कर गई थीं पत्नी श्वेता |

एनवीएस रिक्रूटमेंट 2020 :शिक्षक दिवस पर नवोदय विद्यालय ने निकली 454 शिक्षक पदों की भर्ती |

CBI के कड़े सवालों से रोने लगी श्रुति मोदी, कर दिया ये चौकाने वाला खुलासा |

बड़े दयालु हैं ये बॉलीवुड सितारे, सड़क से उठा इन बच्चों को दिया है अपना नाम |

विराट कोहली पीते हैं इतना महंगा पानी, कीमत जानकार हो जायेंगे हैरान |