ICMR का दावा बना लो है कोरोनावायरस की वैक्सीन 15 अगस्त को भारत में होगा लॉन्च

ICMR का दावा बना लो है कोरोनावायरस की वैक्सीन 15 अगस्त को भारत में होगा लॉन्च

भारत के लिए एक अच्छी खबर है। इस कोरोना के बढ़ते संक्रमण के समय में 15 अगस्त को भारत में कोरोना वैक्सीन लॉन्च हो सकती है।भारत के इस कोरोना  वैक्सीन का नाम कोबैक्सीन है। जिसे फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बॉयोटेक ने तैयार की है।

हाल ही में कोबैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल के लिये अनुमति दे दी गई है। वहीं आईसीएमआर द्वारा जारी लेटर के मुताबिक , 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के शुरू की जायेगी। जिसमे अगर सब कुछ सही रहा तो आशा है, कि 15 अगस्त तक इस वैक्सीन को लॉन्च कर दिया जायेगा।

भारत सरकार ने इसे स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का 30 जून को ह्यूमन ट्रायल करने की अनुमति दी थी। जारी बयान में बताया जा रहा कि इस वैक्सीन को ICMR और NIV के साथ मिलकर इसे विकसित की गई है।

ICMR के एक्सपर्ट का बयान—-

कोरोना वायरस की वैक्सीन क्लीनिक ट्रायल के बाद15 अगस्त तक लॉन्च की जा सकती है। इस काम को पूरा करने के लिये एक पत्र लिखा है, स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फ़ास्ट ट्रैक मोड पर किया जाए। जिसे 15 अगस्त तक क्लीनिक ट्रायल रिपोर्ट के बाद लांच किया जा सके।

भारत में तेजी से फ़ैल रहा है वायरस

भारत में अब तक कोरोनावायरस के कुल 627,168 मामले सामने आए हैं, जिसमे से 379,902 लोग पूरी तरह से ठीक होकर वापस अपने घर लौट चुके हैं, तो 18,225 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं 229,041 एक्टिव केस अभी भी मौजूद है।

 

 

 

 

Hindnow Trending : धोनी के वो रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है | अगर आपकी भी है बैंक 
या पोस्ट ऑफिस में एफडी तो तुरंत करें ये जरूरी काम | जानिए किन राशियों पर है शनि भारी | दिल्ली और महाराष्ट्र 
में कोरोनावायरस के कहर से दहशत | सुशांत सिंह राजपूत के मामले में उग्र राज ठाकरे | 4 इंजनों की ताकत 
से दौड़ा भारतीय रेलवे का शेषनाग