4 इंजनों की ताकत से दौड़ा भारतीय रेलवे का शेषनाग, पहली बार समय पर पहुंचीं ट्रेनें

4 इंजनों की ताकत से दौड़ा भारतीय रेलवे का शेषनाग, पहली बार समय पर पहुंचीं ट्रेनें

भारतीय रेलवे की सबसे लंबी माल ढुलाई वाली ट्रेन शेषनाग 4 इंजनों के साथ दौड़ी। 2.6 किलोमीटर लंबी है ट्रेन

भारतीय रेलवे में विकास काफी तेजी से हो रहा है। ऐसे में लगातार ट्रेनों के विस्तार और इंफ्रास्ट्रक्चर को उच्च स्तरीय बनाने के अलावा फ्रेट ट्रेनों में भी बदलाव  हो रहे हैं।‌ इसी बीच शुक्रवार को 2.6 किलोमीटर लंबी माल ढुलाई की फ्रेट ट्रेन शेषनाग ट्रेन में अपनी पहली यात्रा पूरी की है।

4 इंजनों की ताकत

बड़ी बात ये है कि भारतीय रेलवे के अंतर्गत आने वाली शेषनाग ने 6 घंटे में करीब 260 किलोमीटर के सफर तय किया। आपको बता दें कि शेषनाग ट्रेन को पटरी पर दौड़ाने के लिए इसमें 6000 हॉर्स पावर की क्षमता वाले 4 इलेक्ट्रिक इंजन लगाए गए थ।

इससे पहले भारत में 2 किलोमीटर लंबी सुपर एनाकोंडा ट्रेन में 6000 हॉर्स पावर की क्षमता वाले 3 इलेक्ट्रिक इंजन लगाए गए थे. सुपर एनाकोंडा ट्रेन में 177 लोडेड वैगन लगे हुए थे।

तोड़ दिया एनाकोंडा का रिकॉर्ड

अपने इस सफर के साथ ही भारतीय रेल की शेषनाग ट्रेन ने बुधवार को चलाई गई सुपर एनाकोंडा का रिकॉर्ड एक दिन में ही ध्वस्त कर दिया। इंडियन रेलवे एक बाद एक नए कीर्तिमान अपने नाम कर रहा है। दरअसल, बुधवार को रेलवे ने तीन इंजन और मालगाड़ियों को जोड़कर 2 किलोमीटर लंबा एक सुपर एनाकोंडा ट्रेन बनाया गया। ये सुपर एनाकोंडा ट्रेन ‘एनाकोंडा फॉर्मेशन’ में ओडिशा के लाजकुरा और राउरकेला के बीच दौड़ाई गई थी।

समय पर पहुंची ट्रेन

इसके साथ एक बड़ी और रोचक बात सामने आई है कि बुधवार को रेलवे ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए एक और मुकाम हासिल किया। आपको बता दें कि 1 जुलाई 2020 को 24 घंटे के दौरान कुल 201 पैसेंजर ट्रेनें पूरे देश में चलीं और एक भी ट्रेन लेट नहीं हुई और समय पर अपने गंतव्य पर पहुंची।

 

 

 

Hindnow Trending : बाबा रामदेव की कोरोनिल दवा को मिला सरकार की मंजूरी | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 
ने कोरोना को देखते हुए लिया बड़ा फैसला | चीन की बढ़ी मुसीबत, भारत के साथ आए 27 देश | कोरोनावायरस 
की वैक्सीन 15 अगस्त को भारत में होगा लॉन्च | आज इन राशियों को होगा धन लाभ बन सकते हैं योग | 24 घंटे 
में रिकॉर्ड 377 लोगों का निधन | फर्जी शिक्षको की खैर नहीं