हर मिनट 23 लाख रुपये कमाते हैं मुकेश अंबानी
/

हर मिनट 23 लाख रुपये कमाते हैं मुकेश अंबानी, अकेली रिलायंस इंडस्ट्रीज सरकार की 83 कंपनियों पर है भारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार शीर्ष की ओर बढ़ रहे हैं। मुकेश भारत समेत पूरे एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं।

मुम्बई- रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार शीर्ष की ओर बढ़ रहे हैं। मुकेश भारत समेत पूरे एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं। वो दुनिया के टॉप 10 अमीरों में भी शुमार हुए। हालिया जारी हुई अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी दुनिया के 5वें सबसे अमीर इंसान हैं।

मुकेश अंबानी के बारे में कहा जाता है कि जितनी देर में कोई इंसान एक कप चाय खत्म करता है उतनी देर में मुकेश अंबानी की संपत्ति लाखों में बढ़ जाती है। आइए जानते हैं मुकेश अंबानी से जुड़े कुछ हैरान कर देनी वाली बातें।

पिछले 10 सालों में उन्होंने अपनी संपत्ति में लगभग 3 गुने का किया है इजाफा

मुकेश अंबानी भारत सहित पूरे एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। पिछले 10 सालों में उन्होंने अपनी संपत्ति में लगभग 3 गुने का इजाफा किया है। जहां साल 2010 में उनकी अनुमानित संपत्ति 27 बिलियन डॉलर के करीब थी वह साल 2020 में ये लगभग 80 बिलियन डॉलर हो चुकी है। 2019 से अबतक जहां देश दुनिया के तमाम कारोबारियों की नेटवर्थ में गिरावट देखने को मिली है तो वहीं मुकेश अंबानी की दौलत लगातार बढ़ती गई है।

पिछले 10 साल में तो उनकी संपत्ति लगभग दोगुनी हो चुकी है। मुकेश अंबानी की संपत्ति का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि वह हर मिनट 23 लाख रुपए से भी ज्यादा कमाते हैं।

देश की सभी सरकारी कंपनियों की संपत्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से कम

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की शेयर बाजार में बादशाहत लगातार बढ़ती जा रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज और इसके राइट्स इश्यू रिलायंस पीपी के मार्केट कैपिटलाइजेशन को मिला दें तो यह कई रिकॉर्ड तोड़ता है। इसका मार्केट कैप टीसीएस, इंफोसिस, एचसीएल और विप्रो के कुल एम कैप से ज्यादा है। निफ्टी की टॉप-50 कंपनियों के आधे के बराबर है।

इस साल जनवरी से लेकर अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में करीबन 55 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। वहीं दूसरी ओर देश की 83 पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की सारी मार्केट केपीटलाइजेशन 15.16 लाख करोड़ रूपए है। वहीं मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की मार्केट केपिटलाइजेशन 15.30 लाख करोड़ रूपए है।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

किसानों के हक़ के लिए आगे आए नरेंद्र मोदी, कांग्रेस को फटकार |

लिंक पर क्लिक करते ही NIC का डाटा हुआ गायब |

बर्थडे केक की वजह से ट्रोल हुई निया शर्मा, लोगों ने कहा ‘बेशर्म” |

कभी न्यूड तो कभी बिकनी में नताशा नोएल के योगा पोज ने मचाया धमाल |

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास ने हौली-हौली गाने पे लगाए ठुमके, देखें वीडियो |