लिंक पर क्लिक करते ही NIC का डाटा हुआ गायब
/

लिंक पर क्लिक करते ही NIC का डाटा हुआ गायब

साइबर क्राइम आज की डेट में बहुत ही आम बात हो गई है, लेकिन नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर से आई एक खबर ने सबके होश उड़ा दिए। नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (एन आई सी) में कई कंप्यूटरो का डाटा अचानक से गायब हो गया। अब इसे किसी अपने की साजिश बोली जाए या फिर सूरक्षा व्यवस्था में हुई एक बड़ी चूक।

क्या है पूरा मामला

खबर आई है कि नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (एन आई सी) के अधिकतर कंप्यूटर्स में सेंधमारी की गई है, जिससे की कंप्यूटर में उपस्थित सारा डाटा अचानक से गायब हो गया है। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ने सितंबर के शुरुआत में केस दर्ज किया था। नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (एन आई सी) के अधिकारी ने अनुसार एन आई सी के एक कर्मचारी को एक मेल आया। जैसे ही मेल को खोलने के लिए कर्मचारी ने मेल के लिंक पर क्लिक किया कंप्यूटर का सारा डाटा अचानक से गायब हो गया।

क्या था ड़ाटा में

एन आई सी  के कंप्यूटर्स में भारतीय सुरक्षा, नागरिकों और वीवीआईपी लोग जैसे प्रधानमंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से जुड़ा डाटा रहता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बेंगलुरु की एक फर्म से यह साइबर अटैक हुआ था

स्पेशल सेल ने किया केस दर्ज

IC की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आईटी एक्ट के अंतर्गत केस को दर्ज किया है। हॉलाकि  अभी इस मामले की जांच चल रही है औऱ कोई भी सबूत सेल के हाथ में नहीं आए है।  सूत्रों की माने तो ये हैक मेल  बेंगलुरु में स्थित एक अमेरिकी कंपनी से आया था। मेल की जांच में मेल का आईपी एड्रेस वहीं का निकला है। मामले की जांच की जा रही है।

बहुत जल्द ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल हैकर को पकड़ के सबके सामने लाएगी। चिंता अगर है तो इस बात की कि इन आवश्यक जानकारियों का गलत इस्तेमान ना किया जाए। ना ही किसी तरह का इससे देश का अहित हो।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

हर मिनट 23 लाख रुपये कमाते हैं मुकेश अंबानी, अकेली रिलायंस इंडस्ट्रीज सरकार की 83 कंपनियों पर है भारी |

30+ सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स के साथ लांच हुई किआ सोनेट नई कार, जाने फीचर्स और कीमत |

NCB करेगी करण जौहर के पार्टी की जांच, दीपिका, रणबीर समेत कई बड़े स्टार निशाने पर |

19 सितंबर 2020 : जानिए बाकियों का कैसा रहेगा आज का दिन |

उत्तर प्रदेश वालों के लिए खुशखबरी, योगी आदित्यनाथ ने खोला नौकरी का पिटारा |