रेलवे का रिजर्वेशन करने के पहले जान लीजिये ये बदले नियम

नई दिल्ली : यात्रीगण कृपया ध्यान दें…. रेलवे ने 10 अक्टूबर से किया है रिजर्वेशन टिकट को लेकर बहुत बड़ा बदलाव। यह सुविधा यात्री को और आराम देने के लिए लागु की गयी है. यह सुविधा उन लोगों को मद्दे नजर रखते हुए लागु की गई, जिन्हें अचानक ही कहीं जाना पड़ जाता है. जिससे लोग वेटिंग टिकट लेकर जाते या फिर ज्यादा समय रहा तो तत्काल टिकट लेकर जाते थे. लेकिन अब ऐसे यात्रिओं के लिए खुशखबरी है. अब वो ट्रेन आने से या खुलने से 30 मिनट पहले तक रिजर्वेशन करवा सकते हैं. आइए बताते है इस सेवा के बारे में और जानकारी…..

रेलवे का रिजर्वेशन करने के पहले जान लीजिये ये बदले नियम

ट्रेन के चलने से आधे घंटे पहले तक यात्री करवा सकेंगे बुकिंग

रेल में सफर करने वाला हर यात्री यह नियम से अच्छी तरह से परिचित है कि रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग सफर करने से 4 घंटे पहले तक ही की जा सकती है. यह नियम चार्ट बनने से पहले तक ही लागु किया जाता था. लेकिन लोगों की परेशानी को देखते हुआ 10 अक्टूबर से यह नियम लागु हो जायेगा जिसके अनुसार यात्री ट्रेन आने या खुलने से आधे घंटे पहले तक टिकट की बुकिंग करवा सकता है.

रेलवे का रिजर्वेशन करने के पहले जान लीजिये ये बदले नियम

इस नई नियम के अनुसार एक ट्रेन का 2 बार चार्ट होगा तैयार

इस नियम के अनुसार एक ट्रेन का 2 बार चार्ट बनाकर तैयार किया जाएगा. एक चार्ट में उन लोगों की लिस्ट होगी जैसा पहले होता था और दूसरा चार्ट ट्रेन चलने से 30 मिनट पहले तैयार की जाएगी जिसमें उन यात्रिओं की लिस्ट होगी जो पहला चार्ट तैयार होने के बाद टिकट की बुकिंग करेंगे। यात्री इस सुविधा का लाभ ऑनलाइन टिकट बुकिंग करवा कर ले सकता या पीआरएस टिकट काउंटरों पर यह सुविधा उपलब्ध होगी.

रेलवे का रिजर्वेशन करने के पहले जान लीजिये ये बदले नियम

बुकिंग कैंसिल करवाने वाले यात्रिओं के लिए भी है ये नियम

एक जरूरी सुचना उन लोगों के लिए भी जो अपना बुकिंग टिकट कैंसिल करवाना चाहते हैं उन पर भी यह नियम लागु होता है. अब वो भी ट्रेन खुलने से 30 मिनट पहले तक बुकिंग कैंसिल करवा सकते हैं. कैंसिल के लिए सारे वही नियम हैं. अगर आपने ऑनलाइन टिकट करवाया है तो आपको ऑनलाइन प्रक्रिया से ही कैंसिल कराना होगा और काउंटर टिकट है तो काउंटर में जा कर कैंसिल करवाना होगा. बस समय अवधि बढ़ा दी गई है.

रेलवे का रिजर्वेशन करने के पहले जान लीजिये ये बदले नियम

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

सुनीता बेबी के मदमस्त ठुमके देख फैंस भूल गए सपना के ठुमके, देखें वीडियो |

शादी से पहले काजल अग्रवाल ने की बैचलर पार्टी, देखें तस्वीरें |

ऐश्वर्या के साथ बोल्ड सीन देने में छूटे रणबीर के पसीने, एक्ट्रेस ने कहा करने नहीं आता? |

शिवसेना ने सुशांत को कहा चरित्रहीन, कंगना के लिए भी किया अपशब्दों का प्रयोग |

BIG BOSS 14: राधे माँ ने त्रिशूल के साथ किया डांस, सिद्धार्थ शुक्ला ने किया कुछ ऐसा सब रह गये हैरान |

Leave a comment

Your email address will not be published.