8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे आए, जाने कहां से किसे मिली है जीत

8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे आए, जाने कहां से किसे मिली है जीत

देश भर के लिये राज्यसभा में 19 सीट पर 19 जून को चुनाव हुए जिनके नतीजे आ गये हैं। राज्यसभा की चुनाव 26 मार्च को होने थी, जो कि लॉकडाउन की वजह से टल गया था । इन 19 सीटों में गुजरात और आंध्र प्रदेश के 4सीटे, मध्यप्रदेश व राजस्थान में 3 सीट, झारखंड में 2 व मणिपुर और मेघालय में 1-1 सीट पर चुनाव हुए जिनके नतीजे आ गए हैं, 19 सीटों में बीजेपी के खाते में 8 सीटें गई हैं। जबकि कांग्रेस को 4 सीटों पर जीत मिली है। बीजेपी को गुजरात में तीन और एमपी में दो सीटें मिलीं। वहीं राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटों पर कब्जा जमाया जबकि गुजरात और एमपी में उसे एक-एक सीट से ही संतोष करना पड़ा है।

गुजरात

गुजरात मे 4 राज्यसभा सीटों पर 5 प्रत्याशी मैदान में थे। एक सीट जितने के लिये 35 विधायक की वोटों की जरूरत थी। बीजेपी ने अभय भारद्वाज, रमिला बेन बारा, नरहरि को मैदान में उतारा था। बीजेपी के तीनों प्रत्याशी ने जीत हासिल की, वही कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल को जीत हासिल हुई।

राजस्थान-

राजस्थान में राज्यसभा के 3 सीटों पर हुई मतदान में कांग्रेस के 2 उम्मीदवार केसी वेदुगोपाल व नीरज डांगी ने जीत हासिल की तो वहीं बीजेपी के राजेन्द्र गहलोत भी राज्यसभा पहुंचे हैं। कुल 200 विधायक में से 198 ने वोट डाले थे।

मध्यप्रदेश –

मध्यप्रदेश में राज्यसभा के 3 सीट के लिये 4 उम्मीदवार थे। एक सीट पर जीत के लिये 52 वोट की जरूरत पड़ती है। बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया व सुमेर सिंह सोलंकी को जीत हासिल हुई तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को जीत हासिल हुई।

झारखंड-

झारखंड में राज्यसभा के 2 सीट पर 3 प्रत्याशी थे। बीजेपी, कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने एक-एक प्रत्याशी मैदान में उतारा था। जिसमे बीजेपी के दीपक प्रकाश और जेमम के शिब्बू सोरेन ने जीत हासिल की। यहाँ 1 सीट के लिये 27 वोट चाहिये थी।

आंध्र प्रदेश-

आंध्र प्रदेश के 4 सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है।

मणिपुर-

यहाँ 1 सीट पर बीजेपी के महाराजा संजा ओबा लीसिमबा जीत हासिल की।

मिजोरम 

मिजोरम की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए हुई वोटिंग में सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट एमएनएफ के उम्मीदवार के वनलालवेना को जीत हासिल हुई है।

मेघालय-

राज्य में नेशनल पीपॉल्स पार्टी के डॉ डब्ल्यू आर खर लुखी राज्यसभा के लिये चुने गए हैं।

चुनाव जीतने के बाद सिंधियां ने की मोदी की तारीफ़

राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वीडियो संदेश जारी कर बीजेपी नेतृत्व का धन्यवाद किया है,  सिंधिया ने कहा,

“भारतीय जनता पार्टी के सम्मानीय विधायकों एवं पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का हृदय से आभार. आपने मुझे मेरे गृह प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुनकर जो जिम्मेदारी सौपीं है, मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ मिलकर मध्य प्रदेश की प्रगति और विकास के लिए अपने पूरे सामर्थ्य से निभाऊंगा.”

सिंधिया ने वीडियो संदेश में आगे कहा, कि

“पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद. कोविड पॉजिटिव होने के कारण मैं आपके समक्ष उपस्थित नहीं हो पाया हूं, लेकिन शीघ्र ही आपके बीच आऊंगा. ईश्वर से कामना है कि आप सभी सुरक्षित रहें, परिवार को भी सुरक्षित रखें. जयहिंद”.

HindNow Trending: चीनी सेना से 20 भारतीय जवानों की शहादत का बदला लेने निकल पड़े मासूम बच्चे |
सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर बनेगी फिल्म | राज्यसभा चुनाव जीतने के बावजूद भी भाजपा में मचा हड़कम्प | 
विधायक की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या | इन 3 कम्पनियों के मालिक थे सुशांत सिंह राजपूत