अनलॉक 4.0 : क्या 1 सितम्बर से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज? जारी होगी नई गाइड लाइन

देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते स्कूलों और कॉलेज की पढ़ाई प्रभावित हुई है। देश में मार्च माह में पहली बार लॉकडाउन लगा था, तब से ही स्कूल-कॉलेज बंद हैं। कई राज्यों में परीक्षाएं भी प्रभावित हुई हैं। 31 अगस्त को अनलॉक 3.0 समाप्त होने वाला है। स्कूलों का नया सत्र भी शुरू हो गया है और निर्देशानुसार स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। सरकार ने जब अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू की, तब से एक ही सवाल आता है स्कूल कब से खुलेंगे? वही यह उम्मीद है कि गृह मंत्रालय जल्द ही अनलॉक 4.0 में स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय हो सकता है। इस महीने के अंत तक दिशानिर्देश जारी किए जाने की भी संभावना भी है।

पहले गृह मंत्रालय ने अनलॉक 3.0 में व्यायामशालाओं और योग संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी और कहा था कि शैक्षणिक संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। अगस्त माह भी समाप्त होने वाला है तो अनलॉक 4 के लिए भी दिशा निर्देश तैयार किए जा रहे हैं।

हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक शैक्षिक संस्थान चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे,क्योंकि अधिकतम सुरक्षा और सावधानी बरती जा सके। इसका अर्थ यह है कि एक खास तरीके से सभी सेक्शन के छात्र एक ही दिन स्कूल नहीं  जा सकेंगे।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते बीते 3 मार्च से शिक्षण संस्थान बंद हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई पर गहरा असर पड़ रहा है। फिलहाल सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन क्लास शुरू करने का निर्देश दिया था, लेकिन यह विशेष रूप से गांव वाले क्षेत्रों में उचित व्यवस्था और स्मार्टफोन की उपलब्धता न हो पाने के कारण प्रभावी साबित नहीं हो सका।

एक तरफ लॉकडाउन से सबकी जिंदगी पर असर पड़ने से पैरेंट्स भी फीस में रियायत की मांग कर रहे हैं, लेकिन फीस में भी कोई रियायत नहीं दी गई है।

 

 

ये भी पढ़े:

एम्बुलेंस ड्राइवर कर रहा था संदीप को पहचाने से इनकार |

सुशांत और रिया की वॉट्सएप चैट में है ड्रग्स का जिक्र, ED ने नारकोटिक्स को सौंपी स्क्रीनशॉट |

इस बॉलीवुड अभिनेता ने सलमान खान की बहन को दिया धोखा |

HINDI JOKES : साली के कमरे में जीजा अचानक पहुंच गया और शरमाते हुए बोला |

रिया-महेश व्हाट्सएप के रिश्ते पर भड़की उनकी बेटी, कही ये बात |

Leave a comment

Your email address will not be published.