24 घंटे में इन राज्यों में होगी तेज बारिश तो यहाँ तूफ़ान आने
/

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी तेज बारिश तो यहाँ तूफ़ान आने की सम्भावना

देश में कुछ इलाकों में मानसून की रफ्तार सुस्त हो गई है। वहीं कई इलाकों में अब ये सक्रिय होगा जिसके चलते भारी बारिश की संभावनाएं बन रहीं हैं।

देश में हर दिन मानसून रफ्तार पकड़ रहा है। मानसून की जद में लगभग तीन चौथाई भारत आ चुका है। अब तक मानसून देश के बीकानेर, अजमेर, गुना, से होते हुए मानसून की रेखाएं त्रिपुरा यक जा चुकी हैं। अब देश में भारी बारिश के आसार अधिक हो रहे हैं।

चक्रवाती तूफान और हवाओं का क्षेत्र कर्नाटक के तटीय भागों से लेकर अरब सागर के मध्य पूर्वी भाग तक जा रहा है। कर्नाटक के अलावा अब चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब और मध्य प्रदेश के तटीय क्षेत्रों तक भी फैल चुका है जो कि तूफान की स्थिति भी बना रहा है।

कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक देश के कई राज्यों में बारिश की संभावनाएं बन रही हैं। साथ ही लगातार मानसून की सक्रियता बारिश के बढ़ने का भी संदेश है। अगले 24 घंटों में भी एक बार फिर भारी बारिश की संभावना है और क्योंकि पिछले 24 घंटों में अनुमान के मुताबिक अच्छी बारिश हुई है।

कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों से लेकर गोवा और कोंकण तक सक्रिय मानसून होने के चलते हल्की से लेकर भारी बारिश की अधिक संभावनाएं बन रही हैं। इसके अलावा झारखंड, बिहार उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और केरल के कई इलाकों में भी हल्की बारिश की संभावनाएं बन रही हैं।

हिमालयी बंगाल से लेकर सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश असम उत्तराखंड और हिमाचल तक भारी बारिश की संभावनाएं हैं। मेघालय महाराष्ट्र दक्षिणी मध्य प्रदेश दक्षिणी राजस्थान से लेकर गुजरात के कई इलाकों में बारिश की संभावनाएं हैं। उत्तर प्रदेश, उत्तरी हरियाणा तेलंगाना, विदर्भ और कर्नाटक समेत मराठवाड़ा के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावनाएं हैं।

यहां हुई है बारिश

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में मानसून की सक्रियता के चलते देश में काफी बारिश हुई है। जिसमें गोवा, कोंकण तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश हल्की बारिश हुई है। वहीं बिहार छत्तीसगढ़, उडीसा और पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में बारिश देखने को मिली है हाथ ही मानसून कि सुस्ती का भी असर दिखा है।

इसके अलावा देश के अन्य राज्यों हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में मानसून की रफ्तार सुस्त रहा हैं जिसके चलते यहां अधिक बारिश नहीं दर्ज की गई है। बल्कि अगले 24 घंटों में  इन इलाकों में अच्छी-खासी बारिश की संभावनाएं बन रहीं हैं।

 

 

 

ये भी पढ़े:

अनुराग कश्यप का खुलासा इस वजह से मेरी फिल्म छोड़ ड्राइव करने के लिए उतावले थे सुशांत सिंह राजपूत |

आजम खान की खुली चुनौती राम मंदिर निर्माण भूमि पुजन में नहीं बुलाया गया तो सरयू में ले लूंगा जल समाधि |

जमशेदपुर में ही क्यों हुई सुशांत सिंह राजपूत के अंतिम फिल्म दिल बेचारा की शूटिंग, जाने वजह |

अमरीश पुरी का पोता इस लड़की के साथ करेगा बॉलीवुड मे एंट्री |

टीवी सीरियल क्राइम अलर्ट देख 14 वर्षीय बालक ने खुद गढ़ी अपने अपहरण की कहानी |