इन उपायों से प्रसन्न होंगे हनुमान जी, दूर होगी हर बाधा
/

बुढ़वा मंगल: इन उपायों से प्रसन्न होंगे हनुमान जी, दूर होगी जीवन की हर बाधा

बुढ़वा मंगल हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे उतत्म दिन है। बजरंगबली की पूजा करने से किसी भी प्रकार का रोग आपको नहीं लगता हैं।

नई दिल्ली- बुढ़वा मंगल हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे उतत्म दिन है। बजरंगबली की पूजा करने से किसी भी प्रकार का रोग आपको नहीं लगता हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा जो लोग करते हैं उनकी रक्षा खुद हनुमान जी करते हैं। हनुमान जी को मंगलवार का दिन समर्पित है। अगर इस दिन हनुमान की पूजा कर ली जाए, तो जीवन की हर बाधा दूर हो जाती है।

हनुमान की पूजा करते समय हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए। वहीं आज हम आपको ऐसे सरल उपाय बता रहे हैं, जिनके तहत अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ कर लें, तो आपकी हर परेशानी दूर हो जाएगी।


1- हनुमान चालीसा का पाठ करते समय अपने पास नारियल और सिंदूर रख लें। पाठ को शुरू करने से पहले एक दीपक जला दें। फिर नारियल और सिंदूर को हनुमाम जी को अर्पित कर दें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दें। मंगलवार को आप ये पाठ कम से कम 11 बार पढ़ें। आपकी परेशानी का हल निकल आएगा। वहीं अगर परेशानी काफी बड़ी है तो आप इसका पाठ 108 बार करें।

2- हनुमानजी को मंगलवार, शनिवार और हनुमान जयंती पर केसरिया बूंदी लड्‍डू, इमरती, बेसन के लड्डू, चूरमा, मालपुआ या मलाई-मिश्री के लड्डू का भोग जरुर लगाएं। आपके सारे कष्ट मिट जाएंगे।

3- मंगलवार के दिन चन्दन को केले के पेड़ पर बांध दे। इसे बांधने के लिए केवल पीले धागे का प्रयोग करें। ये उपाय करने के बाद मंदिर जाकर हनुमाम चालीसा का पाठ भी जरूर करें। ये उपाय सिर्फ मंगलवार, शनिवार या फिर हनुमान जयंती के दिन ही करें। इस उपाय को करने से आपके के पास कभी धन संकट न रहेगा।

4- शास्त्रों के अनुसार हनुमान शिव जी के अंश है और ये इनके 11 वें रुद्र अवतार माने जाते हैं। इसलिए मंगलवार को आप हनुमान चालीसा पढ़ने के बाद शिव की पूजा भी करें।

5- ॐ श्री हनुमंते नमः का प्रतिदिन 108 बार जाप करें या साबरमंत्र को सिद्ध करें।
महीने में एक बार सुंदरकांड और बजरंगबाण का पाठ जरूर करें।

6- एक चौकी पर आप लाल या पीले रंग का कपड़ा बिछा दें। इसके बाद आप उस पर हनुमान जी की मूर्ति या फोटो स्थापित कर लें। अब आप 5 लौंग ले और इसे देशी कपूर में डाल दें। इस कपूर को जला दें और हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दें। पूरे दिन कम से कम 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ये उपाय करने से मन चाही चीज प्राप्त हो जाएगी। वहीं अगर आप किसी काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं। तो माथे पर देशी कपूर की भस्म लगा लें। कार्य पूरा हो जाएगा।

7- सुबह स्नान आदि मंगलवार के दिन करके स्वच्छ वस्त्र पहन लें और फिर सरसों के तेल का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे जला दें। उसके बाद तुलसी के माला से 11 बार राम के नाम का जाप पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके करें। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न हो कर सभी बाधाओं को दूर करते हैं।

8- अपने भक्तों की हर मुराद बजरंगबली मंगलवार के दिन पूरी करते हैं। हनुमान जी के मंदिर में मंगलवार के दिन सांयकाल में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं और बजरंगबली के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ें। हनुमान जी का यह उपाय सच्चे मन से करने से वह प्रसन्न हो जाते हैं। यह अचूक उपाय हनुमान जी को प्रसन्न करने का होता है।

9- हनुमान जी सिर्फ श्री राम का नाम लेने से प्रसन्न हो जाते हैं। भक्तों को बरगद के पेड़ का पत्ता सुबह मंगलवार के दिन स्नान करके तोड़ लें फिर उसे धोकर हनुमान जी क सामने कुछ देर तक रखें और इसपर श्रीराम का नाम केसर से लिखें। उसके बाद अपने पर्स में पत्ते को पूजा के बाद रख लें। इस उपाय से धन की कमी दूर होती है।

10- तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्थापना भक्तों को मंगलवार के दिन करनी चाहिए। बेहद महत्व हनुमान यंत्र की स्थापना का इस दिन करने से होता है। भक्तों को प्रतिदिन हनुमान यंत्र स्थापित करने के बाद पूजा करनी होती है। ऐसा करने से फल की प्राप्ति जल्दी होती है।

 

 

ये भी पढ़े:

बुरी खबर : पूर्व राष्टपति प्रणब मुखर्जी का निधन, बेटे ने ट्वीट कर दी जानकारी |

12वीं में 2 बार फेल होने वाली स्मृति ईरानी बनी मोदी सरकार में शिक्षा और कपड़ा मंत्री |

बॉलीवुड का काला सच, इन 7 सितारों के शादी के बाद भी रहे दूसरी लड़कियों से सम्बंध |

तारक मेहता की एक्ट्रेस मुनमुन से यूजर्स ने पूछा एक रात का कितना? |

चंपकलाल से लेकर पोपटलाल तक, ये है तारक मेहता के सितारों की रियल फैमली |