पूर्व राष्टपति प्रणब मुखर्जी का निधन, बेटे ने दी जानकारी
/

बुरी खबर : पूर्व राष्टपति प्रणब मुखर्जी का निधन, बेटे ने ट्वीट कर दी जानकारी

पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया। बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर दी जानकारी। दिल्ली कैंट में स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था. साथ-ही अभिजीत ने बताया कि उन्हें आज ही हॉस्पिटल वालों ने बताया कि उनके पिता फेफड़ों में संक्रमण की वजह से वह सेप्टिक शॉक में थे.

प्रणब मुखर्जी लगातार गहरे कोमा में थे

प्रणब मुखर्जी लगातार गहरे कोमा में थे और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था. सेप्टिक शॉक की स्थिति में रक्तचाप ने काम करना बंद कर दिया था और शरीर के अंगों को ऑक्सीजन मिलने में दिक्कत होने लगी थी. उन्हें 10 अगस्त को दिल्ली कैंट में स्थित सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इससे पहले उनकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी.

अस्पताल में भर्ती होने के साथ शुरू हुई थी साँस संबंधी समस्या

84 वर्षीय मुखर्जी के दिमाग में खून के थक्के जमने के बाद उनका ऑपरेशन किया गया था. 10 अगस्त के बाद वो कोविड-19 से भी संक्रमित पाए गए थे. जिसके बाद से उन्हें साँस संबंधी संक्रमण हो गया था. प्रणब मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति थे. इन्होंने साल 2012 से 2017 तक देश का कार्यभार संभाला था.

इनका जन्म बंगाल के वीरभूम जिले के मिराती (किर्नाहार) गाँव में हुआ था

प्रणब मुखर्जी का जन्म 11 दिसम्बर 1935 बंगाल के वीरभूम जिले के मिराती (किर्नाहार) गाँव में कामदा किंकर मुखर्जी और राजलक्ष्मी मुखर्जी के घर पर हुआ था. प्रणब मुखर्जी की शादी 22 साल की उम्र में 13 जुलाई 1957 को शुभ्रा मुखर्जी के साथ हुई थी. प्रणब मुखर्जी के दो बेटे और एक बेटी हैं. पढ़ना, बागवानी करना और संगीत सुनना इनका शौक था.

 

 

ये भी पढ़े:

3 बच्चों के पिता से जयाप्रदा ने की शादी फिर भी नहीं बसा घर, जाने वजह |

बॉलीवुड के 5 सीक्रेट लव अफेयर |

यही है वो महिला जो रेलवे स्टेशन पर बोलती है ‘यात्रीगण कृपया ध्यान दें’ |

बुढ़वा मंगल: इन उपायों से प्रसन्न होंगे हनुमान जी, दूर होगी जीवन की हर बाधा |

‘जय वीरू’ जैसा था इन क्रिकेटरों का याराना, ‘दूसरे की बीवी पर डाली नजर तो खत्म हुआ दोस्ताना’ |