स्मृति ईरानी 12 वीं में दो बार फेल फिर भी बनीं शिक्षा मंत्री
/

12वीं में 2 बार फेल होने वाली स्मृति ईरानी बनी मोदी सरकार में शिक्षा और कपड़ा मंत्री

भारतीय जनता पार्टी की सांसद और मौजूदा कैबिनेट कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने टीवी इंडस्ट्री में चर्चित हए शो “कभी सास भी बहू थी” सीरियल से अपने करियर की शुरूआत की। संसद में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को महिला के मुद्दे पर जमकर घेरने वाली और उनको अमेठी सीट से हराने वाली स्मृति ईरानी।

उन्होंने ने बतौर टीवी स्टार से लेकर राजनीति तक का सफर तय किया हैं। आज वो एक राजनेता के रूप में जानी जाती हैं। उनकी शिक्षा को लेकर विवाद अक्सर खड़ा किया जाता रहा है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में वो अमेठी क्षेत्र से चुनाव लड़ी थीं, लेकिन हार गई थीं।

स्मृति ईरानी को शिक्षा और कपड़ा मंत्री बनाया गया

इसके बावजूद भी उन्हें साल 2014 स्मृति ईरानी को मोदी सरकार में शिक्षा मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया था। इतना ही नहीं, साल 2014 में चुनाव आयोग में नामकंन पत्र में शिक्षा को लेकर अलग जानकारी दी थीं। जिसके बाद उनकी शिक्षा को लेकर राजनीतिक गलियारें में जमकर बवाल मचा था।

उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में नामंकन पत्र में बारहवीं पास शैक्षणिक योग्यता बताई थीं। गौर करने वाली बात ये है कि स्मृति ईरानी ने 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में नॉमिनेशन लेटर में अलग- अलग शैश्रणिक योग्यता के बार में जानकारी साझा की थीं।

पत्रकार मधु किश्वर ने स्मृति ईरानी की शिक्षा को लेकर किया था ट्वीट

 

स्मृति ईरानी की गलत जानकारी का मुद्दा जब गरमाया था तब पत्रकार मधु किश्वर ने ट्वीट कर लिखा था कि- कैबिनेट मंत्री स्मृति बारहवीं

क्लास में दो बार फेल हो चकुी और तीसरी बार जब उन्होंने यह परीक्षा उत्तीर्ण की तो उन्हें केवल 47 प्रतिशत मार्कस मिले।

साल 2004 में आम चुनाव में स्मृति ईरानी पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक से भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनावी मैदान में उतारा गया था। तब उन्होंने चुनाव आयोग में भरे नामंकन पत्र में साल 1996 में अपने आप को बीए बताया था। साल 2019 लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट से कांग्रेस पूर्व राहुल गांधी को हराया था। अभी भी वो मोदी सरकार बतौर कपड़ा मंत्री के रूप में काम कर रही हैं।

 

 

 

ये भी पढ़े:

3 बच्चों के पिता से जयाप्रदा ने की शादी फिर भी नहीं बसा घर, जाने वजह |

बॉलीवुड के 5 सीक्रेट लव अफेयर |

यही है वो महिला जो रेलवे स्टेशन पर बोलती है ‘यात्रीगण कृपया ध्यान दें’ |

बुढ़वा मंगल: इन उपायों से प्रसन्न होंगे हनुमान जी, दूर होगी जीवन की हर बाधा |

‘जय वीरू’ जैसा था इन क्रिकेटरों का याराना, ‘दूसरे की बीवी पर डाली नजर तो खत्म हुआ दोस्ताना’ |