फेसबुक का कर रहे हैं प्रयोग तो जल्द बदलें ये सेटिंग, सुरक्षित रहेगा डाटा

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट हैं जिसके यूजर्स की संख्या करोड़ों में है। ये वक्त जब कोरोनावायरस के कारण लोग अपनों से दूर हैं तो फेसबुक उनको साथ रखने में बड़ी भूमिका निभा रहा है। लेकिन ऐसे वक्त में हैकिंग और डेटा चोरी की घटनाएं। भी बहुत तेजी से बढ़ रही है इसलिए आप आपको फेसबुक से जुड़ी कुछ बातें जानना बेहद आवश्यक है जिनकी मदद से आप सुरक्षित ढंग से फेसबुक यूज कर पाएंगे।

सावधान रहना है जरूरी

फेसबुक का कर रहे हैं प्रयोग तो जल्द बदलें ये सेटिंग, सुरक्षित रहेगा डाटा

फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां लाखों लोग हैं। ये एक जटिल तरीके से काम करता है। ऐसे में जब भी आपसे कोई चूक होगी तो आपके लिए कई तरह की मुसीबतें खड़ी हो सकतीं हैं। ऐसे में आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर प्राइवेसी का सबसे अधिक ध्यान रखना होगा और उससे जुड़ी सारी जानकारियां रखनी होगी। इन सावधानियों के जरिए आप हैकिंग और डाटा लीक जैसी परेशानियों से स्वतंत्र रह सकेंगे

टू-स्टेप या फैक्टर लॉग-इन

जब हम फेसबुक पर अपने यूजरनेम, मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी के जरिए लॉग-इन करते हैं तो उसी तरह ऐसे वक्त में कोई संदिग्ध व्यक्ति भी आपकी आईडी लॉग-इन करेगा तो आप कुछ नहीं कर पाएंगे। लेकिन यदि आपके फेसबुक अकाउंट में टू-फैक्टर लॉग-इन होगा तो आपके मोबाइल पर एक कोड आएगा। यदि वो कोड नहीं रजिस्टर होगा तो आपकी फेसबुक आईडी लॉग-इन नहीं होगी और फेसबुक अकाउंट पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।

फेसबुक का कर रहे हैं प्रयोग तो जल्द बदलें ये सेटिंग, सुरक्षित रहेगा डाटा

प्राइवेसी का रखें ख्याल

डेटा लीक के इस दौर में सबसे महत्वपूर्ण अपनी प्राइवेसी होती है। आप अपने फेसबुक अकाउंट के प्राइवेसी सेक्शन में जाकर प्राइवेसी को मैनेज कर सकते हैं और आसानी से अपने डेटा को भी कंट्रोल कर सकते हैं। फेसबुक की प्रोफाइल पिक्चर से लेकर आपके एक-एक पोस्ट और फोटो को आप अलग-अलग प्राइवेसी के तहत सेव कर सकते हैं।

वहीं एडवांस कंट्रोल की मदद से आप ये भी तय कर सकते हैं कि आपका डेटा फेसबुक किन-किन जगहों पर किन-किन कामों के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

फेसबुक पर हुई है कार्रवाई

गौरतलब है कि फेसबुक पर कैंब्रिज एनालिटिका से जुड़े डेटा लीक के मामले में एक बडा प्रश्नचिह्न पहले ही लग चुका है। इस मामले में फेसबुक को यूरोपियन यूनियन की ओर से एक बड़ा जुर्माना भरने का दंड भी दिया गया था। ऐसे में यूजर्स के सामने अपने डेटा को सुरक्षित रखने की एक बड़ चुनौती होगी‌।

 

 

 

ये भी पढ़े:

मोदी सरकार कर रही नीतियों में बदलाव, टैक्स भरने वालों को मिलेगा ये फायदा |

मोदी सरकार ने इनकम टैक्स के नियमों में किया बड़ा बदलाव |

महेंद्र सिंह धोनी का कोरोना रिपोर्ट आया सामने, जानिये डिटेल्स |

शादीशुदा इस एक्टर पर आया शाहरुख खान की बेटी सुहाना का दिल |

सारा अली खान ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्यों नहीं रहती पिता सैफ के साथ |

Leave a comment

Your email address will not be published.