फोन चोरी होने पर, बस इस टिप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें

फोन चोरी होने पर, बस इस टिप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें, मिल जायेगा वापस

लोग अपने स्मार्ट फोन खो जाने पर बेचैन हो जाते है, की फोन को वापिस लेने के लिए क्या करे। कैसे पता करे की फोन कहा पर है और फोन की डाटा रिकवरी कैसे किया जाए। ऐसे बहुत लोग होते है जिनका फोन चोरी हो जाता है तो वे उसी नम्बर का दूसरा सिम ले लेते है और उस फोन को भूल जाते हैं। लेकिन ये बहुत बड़ी दिक्कत कर सकता है आप के लिये ,उस फोन से कोई गलत कर सकता है। जिसके बाद आप को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में ये जान ले कि अगर आप का फोन चोरी हो गया हो या खो गया हो तो उसे हासिल करने के लिये क्या करना चाहिये जिससे फोन वापिस ले सके।

चोरी होने वाले स्मार्ट फोन के लिये सरकार ने  जारी किया एक वेबसाइट

टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के तरफ से एक वेबसाइट लॉन्च किया गया है जिसका नाम सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर है। जिसपर खास कर कोई चोरी मोबाइल का पता लगाने के लिये है। जिसके मदद से चोरी होने वाले मोबाइल को ब्लॉक और अनब्लॉक किया जा सकता है। और उसका लोकेशन का भी पता लगाया जा सकता है।

CEIR के द्वारा देश के हर व्यक्ति के मोबाइल का मॉडल, सिम नंबर और IMEI नंबर मौजूद रहते है। और चोरी हुए मोबाइल को खोजने में आसानी होती है। बता दें मोबाइल के मॉडल पर उसे बनाने वाली कंपनी द्वारा जारी IMEI नंबर के मिलान की तकनीक सी-डॉट ने ही विकसित की है।

अगर फोन चोरी हो गयी तो सबसे पहले क्या करे जाने

अगर आप का स्मार्टफोन चोरी हो गया तो उसका पहले रिपोर्ट दर्ज करें। रिपोर्ट ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते है। जिसके बाद चोरी फोन का एक FIR नम्बर मिलेगा। और उसके बाद आप को उस फोन से होने वाले गलत काम के लिये जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

 

खोया हुआ फोन कैसे वापिस पाए

खोए हुये फोन को पाने के लिए ये स्टेप फ़ॉलो करे,
* सबसे पहले FIR दर्ज होने के बाद CEIR वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
* उसके बाद तीन ऑप्शन मिलेगा ।Block/Lost Mobile, Check Request Status और Un-Block Found Mobile .
* यदि आप का चोरी मोबाइल वापिस मिल गया तो अनब्लॉक फाउंड मोबाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यदि नही मिली तो blok/lost mobile पर क्लिक करें।

* जिसके बाद पेज ओपन होकर आएगा।और वहा पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ेगा। और मोबाइल का IMEI नम्बर और  स्मार्ट फोन के बारे में डिटेल उपलब्ध कराना पड़ेगा और फिर डिवाइस मॉडल एवं मोबाइल का बिल अपलोड करना होगा।

* फिर फोन खोने की तारीख ,जिला, पुलिस स्टेशन ,प्रदेश,FIR नम्बर दर्ज करना होगा।

* और इसके बाद आप को पर्सनल जानकारी भी देनी होगी जैसे कि नाम ,मोबाइल नंबर, पता दर्ज करना होगा और इसके तुरंत बाद आप जो नम्बर दर्ज किए उसपर एक OTP आएगा। OTP दर्ज करने के बाद फ़ाइल सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

* इतना डिटेल फील करने के बाद आप के मोबाइल को ट्रेस करना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़े:

इस वजह से मनोज बाजपेई को आज भी होता है खुद पर संदेह |

सलमान की इस आदत की वजह से टूटा था मलाइका और अरबाज का रिश्ता |

आज का राशिफल :ये 4 राशिया न करे ये काम, मेष वृष सिंह वाले के होंगे लाभ |

12 अक्टूबर 2020 :अपने जन्म की तारीख से जानिए, आज का भविष्य |

राहुल राजपूत मर्डर केस में प्रेमिका ने अपने परिवार वालों पर लगाया ये इल्जाम |