आज से अगले 20 दिन तक आसमान में दिखेगा ये खूबसूरत नजारा

अंतरिक्ष से आया ये खूबसूरत मेहमान आज से 20 दिन तक देख सकते हैं आप, 6000 में दिखता है एक बार

अंतरिक्ष से एक मेहमान आने वाला है जो 14 जुलाई 2020 को आसमान में सबसे खूबसूरत रूप में दिखाई देगा। ऐसा बताया जा रहा है कि यदि इस बा

अंतरिक्ष से एक मेहमान आने वाला है, जो 14 जुलाई 2020 को आसमान में सबसे खूबसूरत रूप में दिखाई देगा। ऐसा बताया जा रहा है कि यदि इस बार आपने इसको नहीं देखा तो आप इस मेहमान को अगले 6000 सालों तक नहीं देख पाएंगे। एक प्यारा सा धूमकेतु है जो कॉमेट भारत के ऊपर से दिखाई देगा। आप इस धूमकेतु को खुली आँखों से देख सकते है। हालांकि इसको 14 जुलाई से 20 दिनों तक सुबह रोशनी होने से ठीक 20 मिनट पहले देख सकते है। अंतरिक्ष से आए इस खूबसूरत मेहमान का नाम नियोवाइज़ है।

यह एक धूमकेतु है। धूमकेतु में पीछे छोटी या लंबी पूछ होती है और इसका अगला हिस्सा तेज़ी से जलता हुआ निकलता है। नियोवाइज़ की तस्वीरें लगातार इंटरनेट पर काफी तेज़ी से वायरल हो रही हैं। धूमकेतु धरती के कई हिस्सों पर दिखा, लेकिन अब इस बार भारत में दिखेगा।

सूत्रों के अनुसार जब यह पृथ्वी की तरफ आ रहा था तभी बॉब बेनकेन ने इसकी तस्वीरें एक कैमरे में कैद कर ली थी। नासा के अनुसार नियोवाइज सूरज तरफ चक्कर 6800 सालों बाद लगाता है। अर्थात अब सौरमंडल में अगली बार हजारों सालों के बाद वापस आएगा। अब यह धरती पर 6000 साल बाद देखने को मिलेगा।

दूरबीन से भी देखा जा सकता है –

 

यदि आप इस नज़ारे को देखना चाहते हैं, तो इसे आप अपनी नंगी आंखों से, सामान्य दूरबीन से भी देख सकते हैं। यदि आप इसे एस्ट्रोनॉमिकल दूरबीन से इसे देखना चाहते हैं, तो नजारा और भी खूबसूरत दिखेगा। इसके देखने का समय अगर सूरज सुबह 5 बजे उगता है, तो इसे 4.13 से 4.45 बजे के बीच उत्तर-पश्चिम की दिशा में आप देख सकते हैं।

इस धूमकेतु का नाम नासा के नियर-अर्थ ऑबजेक्ट वाइड फील्ड इंफ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर मिशन के नाम पर रखा गया है, क्योकि इसी मिशन के तहत इस धूमकेतु की खोज हुई थी।

सूत्रों के अनुसार नासा की वैज्ञानिक एमी मेंजर ने बताया हैं कि धूमकेतु की लंबाई करीब 5 किलोमीटर है। नियोवाइज की केंद्र का जन्म करीब 4.6 बिलियन साल पहले हुआ था। तभी से यह अपने चक्कर के बीच हमारे सौर मंडल से भी गुजरता है। आज से 20 दिनों तक इस धूमकेतु का दीदार किया जा सकता है।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

उत्तर प्रदेश पुलिस ने किडनैपर को दिलाया 30 लाख फिरौती |

छत्तीसगढ़ में ग्रामीणों से खरीदा जाएगा 2 रुपए में गोबर |

आज रिलीज होगा सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म का दूसरा गाना |

एसटीएफ की मुठभेड़ में मारा गया प्रभात मिश्रा था नाबालिग |

एक दिन में आए कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मामले |

आज इन राशियों पर बरसेगी कृपा , मिल सकती है परेशानियों से मुक्ति |