उत्तर प्रदेश : सरकार ने यूनिवर्सिटी के लिए जारी की गाइडलाइन , विश्वविद्यालयों में अक्टूबर से शुरू होंगे सत्र

उत्तर प्रदेश : सरकार ने यूनिवर्सिटी के लिए जारी की गाइडलाइन, 1 अक्टूबर से शुरू होगा नया सत्र

सरकार की नयी गाइडलाइन के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों में नए सत्र की शुरुआत अक्टूबर से होगी। नवंबर से पढाई शुरू करने के आदेश है। कोविड -19 की वजह से सर

सरकार की नयी गाइडलाइन के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों में नए सत्र की शुरुआत अक्टूबर से होगी। नवंबर से पढाई शुरू करने के आदेश हैं। कोविड -19 की वजह से सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों के लिए नयी गाइडलाइन जारी की है। सभी ग्रेजुएशन और पोस्ट -ग्रेजुएशन के छात्रों की कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू हो जाएँगी। इसके अनुसार, नए सत्र की शुरुआत अक्टूबर से होगी।

नवंबर से पढ़ाई शुरू हो जाएगी और अगले साल यानी मार्च-2021 में परीक्षाएं होंगी। सभी पोस्ट-ग्रेजुएशन कक्षाओं के लिए कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू हो जाएगी। वहीं कोरोना काल के ऐसे समय में छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश में 31 जुलाई तक सभी शैक्षणिक संस्थान को बंद कर दिया है।

इस बीच राज्य में ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। इस साल सभी राज्य विश्वविद्यालयों में कक्षाएं और परीक्षाएं कोरोनो वायरस महामारी के कारण स्थगित और रद्द की गई हैं। नयी गाइडलाइन में एडमिशन की पूरी प्रकिया ऑनलाइन ही होगी।

नयी गाइड लाइन के नियम –

कोरोना वायरस के चलते सरकार ने नयी गाइडलाइन जारी की है, जिसमे कुछ अहम तथ्य हैं कि 13 जुलाई से यूनिवर्सिटी कैंपस आकर ई-कॉन्टेंट तैयार करवाकर अपलोड कराएंगे। 13 जुलाई से ही अध्यापक फोन या अन्य माध्यमों से छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से संपर्क करेंगे।

फर्स्ट इयर में एडमिशन की आखिरी तारीख 15 सितंबर होगी। यदि कोई आवश्यक कार्य है तो जरूरत पड़ने पर रोटेशन के हिसाब से स्टूडेंट्स कॉलेज जा सकेंगे। सभी विभाग स्टूडेंट्स के लिए लेक्चर रिकॉर्ड करके उसे अपलोड करेंगे। जिससे स्टूडेंट्स को सहायता मिल सकेगी।

नयी दिशा निर्देशानुसार यदि प्रैक्टिकल होने हैं, तो प्रैक्टिकल क्लासेज के लिए सिमुलेशन सॉफ्टवेयर या वर्चुअल लैब का इंतजाम किया जाए। इसके बावजूद भी जिन प्रैक्टिकल क्लासेज के लिए स्टूडेंट्स का आना जरूरी हो। उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए रोटेशन के हिसाब से ही बुलाया जाए। यह सभी नियम सरकार की नयी गाइडलाइन को देखते हुए रखा गया है।

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों से खौफ में देश |

अमिताभ और अभिषेक बच्चन में हैं कमाल की बॉन्डिंग |

सनी लियोनी ने कराया हॉट एंड बोल्ड फोटोशूट |

सोनाली राउत ने एक बार फिर दिखाया हद से ज्यादा बोल्ड अवतार |

राजस्थान की सियासत में शुरू हुई होटलबाजी |