यूपी बोर्ड के टॉपर छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने किया बड़ा ऐलान

यूपी बोर्ड के टॉपर छात्रों को मिलेंगे 1 लाख रूपये और लैपटॉप : उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश सरकार में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ऐलान किया है कि यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के उत्तीर्ण टॉपर छात्रों को एक लाख रुपए के साथ ही लैपटॉप दिया जाएगा।

लखनऊ: कोरोनावायरस के कारण यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की देरी के बाद आखिरकार अब रिजल्ट सामने आ गए हैं। एक तरफ यूपी बोर्ड के नतीजे घोषणा हुए तो दूसरी ओर राज्य उपमुख्यमंत्री ने टॉपर और मेधावी छात्रों को लेकर एक बड़ा ऐलान कर दिया है जो कि उन छात्रों के लिए बहुत अच्छी खबर है।

शिक्षा विभाग का बेहतरीन काम

यूपी बोर्ड के नतीजे घोषित करते हुए उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि इस बार की परीक्षाओं के नतीजे पिछ्ले बार के नतीजों से भी अच्छे हैं, जो कि सकारात्मकता का संकेत है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने मात्र तीन वर्ष में ही यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया है। पहले परीक्षाएं डेढ़ महीने में होती थीं पर अब 10वीं की परीक्षा 12 दिन में और 12वीं की परीक्षा 15 दिन में पूरी हो जाती है, जिससे समय की बचत के साथ ही छात्रों को भी सहजता होती है।

इस मौके पर दिनेश शर्मा ने छात्रों के साथ ही शिक्षा विभाग की भी तारीफ की है। दिनेश शर्मा ने कहा कि छात्रों की मेहनत के साथ ही शिक्षा विभाग ने भी बहुत मेहनत की है ओर उसका नतीजा ये है कि मात्र 21 दिनों में ही यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 2 करोड़ 91 लाख कॉपियों का मूल्यांकन कर रिजल्ट घोषित हो गए हैं।

उपमुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान

यूपी बोर्ड के नतीजों में उत्तीर्ण छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने एक बड़ा ऐलान किया है और ये ऐलान आज के डिजिटल दोर में छात्रों और उच्च शिक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

इस घोषणा में दिनेश शर्मा ने कहा कि उन्होंने कहा कि यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से एक लाख रुपये व एक लैपटॉप देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल  51,30,481 परीक्षार्थी शामिल हुए। जिसमें 10वीं में 27,44,976 परीक्षार्थी व 12 में 23,85, 505 परीक्षार्थी शामिल हैं।

 

 

 

HindNow Trending : राज्यसभा कर्मियों के महंगाई भत्ते पर लगी रोक | पिछले 24 घंटों में सामने आए 
17 हजार से ज्यादा कोरोनावायरस | राशि फल 26 जून 2020 | बेटे के कार एक्सीडेंट पर गोविंदा ने तोड़ी चुप्पीभारतीय सैनिक का लोगों से गुहार