ब्राजील को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत
//

कोरोना संक्रमण मामले में ब्राजील को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

भारत ने कोरोना वायरस मामलों की संख्या में ब्राजील को भी पीछे छोड़ दिया है। देश में इस समय कोरोना मामलों की संख्या में रिकॉर्डतोड़ इजाफा हुआ है।

नई दिल्ली- भारत ने कोरोना वायरस मामलों की संख्या में ब्राजील को भी पीछे छोड़ दिया है। देश में इस समय कोरोना मामलों की संख्या में रिकॉर्डतोड़ इजाफा हुआ है। कोरोना केस के मामलों में अमेरिका के बाद अब भारत विश्व का दूसरा सबसे प्रभावित देश बन गया है। रविवार सुबह तक के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्‍या 41,13,812 थी। फिलहाल, देश में ऐक्टिव मामलों की संख्‍या 8,62,320 है।

कोविड-19 से ठीक होने वालों की संख्‍या भी बढ़ रही है। रविवार सुबह तक 31,80,866 डिस्‍चार्ज किए जा चुके थे। हालांकि बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 70 हजार को पार कर गया है।

कोरोना संक्रमण के मामले में पहले नंबर पर है अमेरिका

दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी कोरोना के आगे पस्त हो चुका है। कोरोना के मरीजों के मामले में वह पहले स्थान पर है। अमेरिका में कोरोना के 62 लाख से ज्यादा केस हैं और 1, 88,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

लॉकडाउन में छूट के बाद तेजी से बढ़े कोरोना मामले

लॉकडाउन में छूट देने के बाद भारत में कोरोना के मामले और तेजी से बढ़े हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया था। इसके बाद दो बार कुछ छूट के साथ लॉकडाउन बढ़ाया गया। अब कई राज्यों से लॉकडाउन हटा दिया गया। भारत के कई राज्य कोरोना संक्रमण से बेहाल हैं। महाराष्ट्र सबसे कोरोना संक्रमण से बेहाल रहा।

भारत में पिछले कई दिनों से प्रतिदिन 80 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि अगले वर्ष के मध्य के बाद ही कोरोना की वैक्सीन आने की उम्मीद है।

मृत्यु दर में गिरावट

राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मृत्यु दर गिरकर 1.72% हो गई। इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 21% हो गई है। इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 77% हो गई है। भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है।

 

 

ये भी पढ़े:

कंगना ने पिता का शेयर किया वीडियो, ‘हरामखोर’ का टाइटल मिलने के बाद घर में हुई ये हालत |

आईपीएल शेड्यूल 2020: जानें कब, कहां और कितने बजे से खेले जाएंगे मैच |

फ्री आईपीएल देखने वाले प्रशंसको को लगा तगड़ा झटका, चुकानी होगी ये फ़ीस |

विकास दुबे के करोड़पति करीबी की पत्नी के नाम आलीशान मकान समेत ये संपत्तियां होंगी जब्त |

माँ की जिद की वजह से करीना के करियर पर लगा है ये ताउम्र दाग, हुई थी फिल्म से बाहर |