सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा 2024 से पहले सबको नही मिलेगा वैक्सीन
//

2024 से पहले सबको नहीं मिल पाएगी कोरोना की वैक्सीन: सीरम इंस्टीट्यूट

भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस हाहाकार मचा रहा है। दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीन पर काम चल रहा है।

नई दिल्ली- भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस हाहाकार मचा रहा है। दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीन पर काम चल रहा है। ऐसे में सबको उम्मीद है कि जल्द से जल्द सबको वैक्सीन उपलब्ध हो जाए। वहीं एक उम्मीदों को तोड़ने वाली खबर आई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा है साल 2024 से पहले दुनिया में हर किसी के लिए कोरोना वायरस की वैक्सीन का निर्माण नहीं हो सकेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक पूनावाला ने कहा कि दवा कंपनियों ने उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी नहीं की है।

15 अरब डोज का इंतजाम करना होगा

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि फार्मा कंपनियां आसानी से अपना प्रोडक्शन नहीं बढ़ा सकती हैं। पूनावाला का कहना है कि धरती पर सभी के लिए कोरोना वायरस का टीका मिलने में कम से कम चार-पांच साल लग जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस में भी दो डोज की जरूरत होगी तो पूरी दुनिया के लिए 15 अरब डोज का इंतजाम करना होगा। जो कि चार वर्ष से पूर्व संभव नहीं है।

दुनिया की 5 कंपनियों के साथ है अनुबंध

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का एस्ट्राजेनेका और नोवावैक्स समेत दुनिया की 5 कंपनियों के साथ अनुबंध है। सीरम इंस्टीट्यूट ने इन कंपनियों के साथ मिलकर 1 अरब डोज बनाने और 50 फीसदी भारत को देने का वादा किया है। कंपनी की रूस की गमलेया शोध संस्थान के साथ भी बातचीत चल रही है ताकि स्पूतनिक वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर सकें।

बता दें कि एस्ट्राजेनेका के साथ करार के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया 68 देशों के लिए और नोवावैक्स के साथ वह 92 देशों के लिए वैक्सीन बना रहा है।

देश में बेकाबू हो रहा है कोरोना

देश में कोरोना बेकाबू हो रहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान 92,071 नये मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा 48,46,427 पर पहुंच गया जबकि कोरोना संक्रमण से निजात पाने वालों की संख्या 77,511 बढ़कर 37,80,107 हो गयी। इसी अवधि में 1136 मरीजों की मौत हो गयी । देश में अब तक 79,722 कोरोना संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

शिवसेना की गुंडागर्दी भारतीय नौसेना के अधिकारी की सरेआम पिटाई |

तारक मेहता के पोपटलाल की पत्नी है बेहद खूबसूरत, देखें तस्वीरें |

शिल्पा शिंदे ने शिवसेना को समझाया मराठा होने का असली मतलब, लगाई फटकार |

रिया चक्रवर्ती ने सारा अली खान पर लगाया बड़ा आरोप, खत्म हो सकता है अभिनेत्री का करियर |

रामायण की ‘सीता’ दीपिका चिखलिया की मां का निधन, शेयर किया भावुक पोस्ट |