बॉलीवुड को 2020 ने दिया एक और गहरा जख्म नहीं रहीं मसहूर कोरियोग्राफर सरोज खान

बॉलीवुड को 2020 ने दिया एक और गहरा जख्म नहीं रहीं मसहूर कोरियोग्राफर सरोज खान

बॉलीवुड को 3 जुलाई का दिन एक ऐसी क्षति देकर गया, जिसकी भरपाई शायद ही कभी हो पाए. दरअसल इस दिन जानी-मानी कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन हो गया. उन्होंने कई हिट फिल्मों के लिए बड़ी हीरोइनों की कोरियोग्राफी की थी. इस खबर से पूरे फिल्म जगत में शोक की लहर दौड़ गई है.
अभी सुशांत सिंह राजपूत की  आत्महत्या के दुख से लोग उबर भी नहीं पाए थे, कि सरोज खान के निधन की खबर आ गईं. बॉलीवुड कोरियोग्राफर सरोज खान का गुरुवार देर रात कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। वह 71 वर्ष की थीं। खान को मधुमेह की बीमारी थी। उन्हें पिछले महीने सांस लेने में तकलीफ होने की शिकायत के चलते मुंबई के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पिछले कुछ हफ्तों में उन्हें और भी कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ा था और इसी दौरान कोविड-19 के लिए भी उनका परीक्षण किया जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। परिवार के सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने रात में 1.30 बजे अपनी आखिरी सांस लीं।
मलाड में स्थित कब्रगाह में उन्हें दफनाया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के चलते परिवार के कुछ ही सदस्यों को अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति है।
अपने जीवनकाल में सरोज खान को तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। साल 2003 में उन्हें फिल्म ‘देवदास’ के गीत ‘डोला रे डोला’ के लिए यह सम्मान मिला। साल 2006 में तमिल फिल्म ‘सृंगारम’ के सभी गीतों को कोरियोग्राफ करने के लिए उन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साल 2008 में फिल्म ‘जब वी मेट’ के मशहूर गीत ‘ये इश्क हाय’ को खूबसूरती से कोरियोग्राफ करने के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
हिंदी फिल्म उद्योग की दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान को बॉलीवुड में ‘मास्टरजी’ के नाम से जाना जाता है। उन्होंने 35 साल से अधिक लंबे अपने करियर में 2000 से अधिक गानों के लिए कोरियाग्राफी की थी.
वैसे तो उन्होंने करियर की शुरुआत 1970 के दशक में की थी, लेकिन 1980 के दशक के आखिर तक पहले श्रीदेवी और फिर माधुरी के कुछ बेहद ही बेहतरीन गीतों को कोरियोग्राफ करने की वजह से उनकी पहचान घर-घर मे हो गईं थी.
Hindnow Trending : लद्दाख पहुंच गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लद्दाख पहुंचना कांग्रेस 
को नहीं आया पसंद | अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र के सपा नेता ने खून से लिखी चिट्ठी | पढ़ाई के मामले 
में काफी फिसड्डी हैं ये बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ | चपरासी की नौकरी कर भरे फ़ीस के पैसे |