Low BP: अचानक बीपी लो हो जाए तो तुरंत अपनाए ये घरेलू उपचार
/

Tips To Control Low BP: अचानक बीपी लो हो जाए तो तुरंत अपनाए ये घरेलू उपचार

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) या हाइपोटेंशन उस स्थिति में  होता है, जब रक्तचाप सामान्य से काफी कम हो जाता है। सामान्य रूप से ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) की दर 120/80 है और लो ब्लड प्रेशर में ये 90/60 से कम हो जाती है। टेंशन के कारण ब्लड प्रेशर का कम होना वयस्कों और बढ़ती उम्र के साथ काफी गंभीर समस्या हो सकती है।

ब्लड प्रेशर में अचानक कमी आने के कई संकेत होते हैं जिसमें चक्कर आना, धुंधला दिखाई देना, धड़कनों का कम ज्यादा होना, दूविधा की स्थिति बने रहना, शरीर ठंड़ा पड़ना शामिल है। यह एक बहुत खतरनाक स्थिति है, जिसमें शरीर को जरूरी ब्लड सप्लाय नहीं मिलता है। लेकिन सवाल ये होता है कि इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? तो आइए, जानते हैं इस सवाल के जवाब के बारे में…

नमक पर्याप्त मात्रा में लें:

लो ब्लड प्रेशर वालों को नमक पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए। सब्जी व फल के नैचुरल सॉल्ट के साथ थोड़ा एक्स्ट्रा नमक लो बीपी वालों के लिए जरूरी है, लेकिन, बहुत ज्यादा मात्रा में नमक लेने से शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।

खाने के बीच ज्यादा गैप न रखें:

लो बीपी होने पर थोड़ी-थोड़ी देर में छोटा मील लेना काफी अच्छा होता है। अगर आप दिन में 3 बार भर पेट खाना खाते हैं तो उसे 5 हिस्सों में थोड़ा-थोड़ा खाइए। ये लो बीपी और शुगर के मरीजों दोनों के लिए फायदेमंद हैं।

लिक्विड ज्यादा लें:

वैसे तो दिन में 2 से 3 लीटर पानी तो सभी को पीना चाहिए और लो बीपी वालों के लिए यह और भी जरूरी है। बीपी की शिकायत होने पर आम का पन्ना, अनार का जूस और बेल का शर्बत भी जरूर पिएं। ये बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट को मेंटेन करता है।

चाय या कॉफी लें:

अचानक से लो बीपी होने पर आप चाय या कॉफ़ी का सेवन कर सकते है। ये आपके लो ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में सहायक है।

तुलसी:

तुलसी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्निशयम होता है, जोकि बीपी को मेंटेन करने में मदद करता है। रोजाना सुबह 5 से 6 तुलसी की पत्ती खाने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। अब आपको हम ये भी बता देते हैं कि लो बीपी के मरीजों को कैसी डायट लेनी चाहिए। जिसमें बिना फैट वाले दूध का सेवन करने से शरीर को कैल्शियम मिलता है। आहार में दूध, दही और पनीर का सेवन लाभदायक हो सकता है।

नियमित रूप से पका हुआ केला खाना चाहिए। ऐसे फल खाएं जिनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में हो। निम्न रक्तचाप को सामान्य बनाने के लिए साबुत अनाज का सेवन करें। साबुत अनाज में फाइबर की मात्रा प्रचुर होती है। आहार में चोकर वाला आटा, ओट्स व दलिया का सेवन करें। लो ब्लड प्रेशर डायट चार्ट में हरी सब्जियों को शामिल करें। नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स भी खाने की आदत डालें।

 

 

 

ये भी पढ़े:

12 सुपरहिट फ़िल्में जो ऐश्वर्या राय ने ठुकरा दी, नहीं तो आज होती और बड़ी नाम |

5 मौके जब सबके सामने रो पड़े ये फ़िल्मी सितारें, जाने वजह |

गंदी और भद्दी टिप्पड़ी से परेशान होकर मंदना करीमी ने छोड़ा सोशल मीडिया |

रिया चक्रवर्ती अब सुशांत के परिवार पर लेंगी लीगल एक्शन, जाने वजह |

बॉलीवुड फिल्‍मों के 5 सबसे विवादित सीन्‍स, जिसे देख सड़क पर उतर गये लोग |