मोटापा कम करने के लिए रामबाण है प्याज, ऐसे करें इस्तेमाल
/

मोटापा कम करने के लिए रामबाण है प्याज, इस तरह से करें इस्तेमाल

मोटापा आज के समय में बहुत से लोगों के लिए एक काफी बड़ी समस्या बन चुका है। वहीं लॉकडाउन के चलते फिजिकल वर्कआउट न होने और जरूरत से ज्यादा खाना खाने की वजह से बहुत से लोग मोटापे का शिकार हो चुके हैं। ऐसे में लोग अब अपना मोटापा कंट्रोल करने के लिए हर संभव प्रयास में जुटे हुए हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बतायेंगे, जिसके इस्तेमाल से घर बैठे आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

डॉक्टरों का कहना है कि दूसरे उपायों के साथ यदि प्याज का इस्तेमाल खाने में रोज किया जाए, तो मोटापे को कम करने में सहायता मिल सकती है। चलिए जानते हैं ऐसे में आप प्याज को मोटापा कम करने के लिए किस तहर से उपयोग कर सकते हैं।

प्याज का रस


भोजन के साथ ज्यादा प्याज खा पाना थोड़ा मुश्किल है, इसलिए इससे कोई खास असर नहीं हो पाता है। मोटापा कम करने के लिए कच्चे प्याज का रस पीना चाहिए। जिसके लिए आप 2 बड़े आकार के प्याज लें और उन्हें थोड़ा उबाल लें। प्याज को पैन से बाहर निकालें और उन्हें थोड़ा ठंडा होने दें।

अब, उन्हें एक मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इसे एक गिलास में डालें। आपका प्याज का रस तैयार है। आपको यह थोड़ा कड़वा तो लगेगा, पर कुछ दिनों तक लगातार इसे पीने से फायदा नजर आएगा। हो सके तो खाली पेट ही प्याज का रस पिएं। इसे दिन में एक बार पीना काफी है।

प्याज का सूप


सूप बनाने के लिए तीन-चार कप पानी में प्याज के टुकड़ों को उबाल लें। यदि आप चाहे तो इसमें कुछ सब्जियों के कुछ टुकड़े मिला सकते हैं। फिर उसे छान कर उसमें काला नमक व थोड़ी पिसी काली मिर्च मिला कर पिएं। इससे नियमित पीने से वजन भी कम होता है।

बता दें कि प्याज में विशेष रूप से लाल प्याज में क्वेरसेटिन नाम का फ्लेवोनॉइड होता है, जो शरीर के कई हिस्सों में वसा के संचय को रोकने में मदद करता है। यह उच्च फाइबर में भी समृद्ध है, जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसमें प्रोबायोटिक गुण हैं, यह कैलोरी में कम है, यह शरीर पर एंटी-ओबेसिटी प्रभाव छोड़ कर और कई अन्य लाभ भी देता है।

 

 

 

ये भी पढ़े:

12 सुपरहिट फ़िल्में जो ऐश्वर्या राय ने ठुकरा दी, नहीं तो आज होती और बड़ी नाम |

5 मौके जब सबके सामने रो पड़े ये फ़िल्मी सितारें, जाने वजह |

गंदी और भद्दी टिप्पड़ी से परेशान होकर मंदना करीमी ने छोड़ा सोशल मीडिया |

रिया चक्रवर्ती अब सुशांत के परिवार पर लेंगी लीगल एक्शन, जाने वजह |

बॉलीवुड फिल्‍मों के 5 सबसे विवादित सीन्‍स, जिसे देख सड़क पर उतर गये लोग |