भारत ही नहीं इन देशों के साथ भी है चीन का सीमा विवाद, विस्तारवाद का दूसरा नाम है चीन

चीन लंबें समय से भारत के साथ सीमा पर उलझा हुआ है‌ भारत के कई सैनिकों की इसके चलते शहादत भी हुई है। चीन लगातार अपनी दुर्गति विश्व पटल पर भी करा रहा है। भारत का उससे शुरू से ही सीमा पर विवाद रहा है। लेकिन चीन ने कभी इसके हल की नियत नही दिखाई है। वो लगातार बातों के साथ टाल-मटोल करता रहता है ‌ लेकिन चीन के कई पड़ोसी देश है जहां से उसका सीमा विवाद है।

भारत ही नहीं इन देशों के साथ भी है चीन का सीमा विवाद, विस्तारवाद का दूसरा नाम है चीननेपाल से सीमा विवाद

भले ही आज चीन के साथ हाथ मिला रहा है लेकिन चीन का नेपाल के साथ बड़ा सीमा विवाद है। नेपाली कांग्रेस अपनी सरकार के प्रधनामंत्री नेपाल के भू-भाग में चीन द्वारा अतिक्रमण की गई को वापस लेने की मांग कर चुकी है। नेपाल का चीन के साथ गलुआ, सिंधुपालचौक और रासुवा पर बड़ा सीमा विवाद है जो अभी नहीं सुलझा है।

भूटान से सीमा विवाद

भारत ही नहीं इन देशों के साथ भी है चीन का सीमा विवाद, विस्तारवाद का दूसरा नाम है चीन

चीन का भूटान के साथ भी बड़ा सीमा विवाद है। जुलाई 2017 में भूटान के वरिष्ठ अधिकारियों ने चीन द्वारा किए अतिक्रमण की बात की थी ऐसी ही खबरें डोकलाम विवाद के दौरान भी आ रहीं थी‌। चीन और उसके सैनिक द्वारा अभी भी उसके इलाकों में गश्त होती है और चीन समय समय-समय पर इस इलाके में घुसपैठ भी करता रहता है।

पूर्वी चीन सागर

इसके आलावा चीन के दक्षिण कोरिया, उत्तरी कोरिया, जापान, ब्रुनोई, ताइवान, वियतनाम, फिलीपींस, रूस, तजाकिस्तान, कंबोडिया, मंगोलिया, लाओस, तिब्बत इंडोनेशिया, मलेशिया और चीन के ताइवान के साथ भी सीमा के बड़े विवाद हैं जिसे सुलझाने से ज्यादा चीन उन्हें उलझाए रखना चाहता है क्योंकि इससे उसकी विस्तार वाद की नीति विराम लग जाएगा।

 

 

HindNow Trending : सावन का पहला सोमवार ,इन राशि पर होगी भोलेबाबा की कृपा | 5 कारण जिसकी वजह 
से विदेशियों से ज्यादा भारतीय करते हैं महेंद्र सिंह धोनी से नफरत | सुशांत सिंह राजपूत के परिजनों ने फिल्म 
‘सड़क 2' के लिए कही बड़ी बात | उत्तर प्रदेश के इस शहर में लगा 15 दिनों का लॉकडाउन | भारतीय कम्पनी 
ने लांच किया बजट में ये 4K टीवी | कानपुर पुलिस ने किस आधार पर गिरा दिया विकास दुबे का घर

Leave a comment

Your email address will not be published.