सिर्फ 1.50 रूपये की गोली से ठीक हो रहे कोरोना के मरीज, चीन से लेकर अमेरिका के डॉक्टर हैरान

सिर्फ 1.50 रूपये की गोली से ठीक हो रहे कोरोना के मरीज, चीन से लेकर अमेरिका के डॉक्टर हैरान

कोरोना संक्रमण से परेशान पूरी दुनिया को अभी तक इसका वैक्सीन नही मिल सका है। कई सारे देश वैक्सीन की तलाश में लगे हुए हैं। इसी बीच एक खबर आ रही है कि मात्र 1.50 रुपये की एक गोली से कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं, जिसकी वजह से पूरे दुनिया के डॉक्टर आश्चर्यचकित हैं। ये दवा मेटफार्मिंन है।

ये दवा आम तौर पर डायविटीज के पेसेंट को ठीक करने के लिये इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल कोरोना के मरीजों के लिये किया जा रहा जिसका सकरात्मक परिणाम सामने आया है। इस दवा को लेकर चीन के वुहान के डॉक्टर नेभी रिसर्च की, डॉक्टरों का कहना है कि यह दवा कोरोना के इलाज में कारगार पाई गई है।

अमेरिका के रिसर्चर ने भी माना सही—

अमेरिका के एक यूनिवर्सिटी के रिसर्च में कहा गया है कि मेटफॉर्मिन दवा कोरोना के मरीजो की मृत्यु के खतरों को कम कर देता है। अमेरिका ने करीबन 6 हजार मरीजो पर टेस्ट किया।

एक अंग्रेजी अखबार द सन के मुताबिक, ब्रिटेन के प्रमुख स्वास्थ्य संस्था नेशनल हेल्थ सर्विस ये दवा पहले से इस्तेमाल कर रहा है। और डायबिटीज के साथ ब्रेस्ट कैंसर और हार्ट के बीमारियों में कारगर है। टाइप 2 डाइबिटीज के इलाज के लिये 1950 के दशक में दवा का उपयोग किया गया।

वहीं मेटफॉर्मिन दवा चीन के बुहान में काफी कारगर साबित हुआ। बताया जा रहा कि जो डायबिटीज के मरीज कोरोना से संक्रमित हैं, और ये दवा ले रहे थे उनमें मौत के दर में काफी कमी आई। बुहान के एक डॉक्टर का कहना है कि मेटफॉर्मिन दवा लेने वाले में से सिर्फ 3 की मौत हुई, जबकि उनमे से सभी गम्भीर कोरोना से संक्रमित थे, उतनी ही संख्या में बिना ये दवा लिए 22 मरीजो की मौत हो गयी।

 

 

 

 

Hind Now Trending : 'सूर्यवंशी' का हिस्सा नहीं होंगे करण जौहर | 9 घंटे की पूछताछ में पुलिस से बोली संजना संघी| 
भारत से बाहर इन दो देशों में हो सकता है आईपीएल 2020 | कोरोनावायरस के चलते पहली बार वोटिंग नियमों
में हुआ ये बड़ा बदलाव | भारत ने कर ली चीन को जवाब देने की तैयारी | मासूम की जान बचाने के लिए 
अपनी जान पर खेल गया यह भारतीय जवान |