कोरोनावायरस के चलते पहली बार वोटिंग नियमों में हुआ ये बड़ा बदलाव

कोरोनावायरस के चलते पहली बार वोटिंग नियमों में हुआ ये बड़ा बदलाव, ऐसे वोट डाल सकेंगे 65 साल से ऊपर के बुजुर्ग

कोरोना माहमारी के चलते मतदान के नियम में बहुत बड़ा बदलाव किया गया। 65 साल से ज्यादा उम्र, कोरोना संक्रमित मरीज और कोरोना संदिग्ध वोटर पोस्टल वैलेट से वोटिंग कर सकेंगे। ये सूचना कानून और न्याय मंत्री ने जारी किया है, आपकों बता दें कि दुनियाभर में आम जन जीवन इस संक्रमण से प्रभावित है और भारत में भी लॉकडाउन लगा रहा।

अक्टूबर और नवम्बर में होगा बिहार का विधानसभा चुनाव


कोरोना संक्रमण तेजी के साथ फ़ैल रहा है, ऐसे में सरकार ने लोगों के इकट्ठा होने पर बैन लगा रखा है, कहीं भी ज्यादा संख्या में भीड़ नहीं होनी चाहिए, लेकिन देश को सुचाररूप से चलाने के लिए चुनाव का भी होना जरूरी है, ऐसे में अब इसी साल के अंत में अक्टूबर और नवम्बर में बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं, वैज्ञानिकों का माने तो इस समय भी कोरोना वायरस का खतरा बना रहेगा, कोरोनावायरस के इस खतरे को देखकर ही सरकार ने वोटिंग के नियम में बड़ा बदलाव कर लोगों को अपने मताधिकार के प्रयोग का अधिकार दिया है।

भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस के मरीज

भारत में एक दिन में कोरोनावायरस के लगभग 20000 नया केस आने के बाद गुरुवार को लगभग 6 लाख के पार चली गयी। और मृतकों की संख्या 17834 पर पहुंच गयी। वहीं पाँच दिन में ये संख्या 5 लाख से 6 लाख पार कर गयी। ऐसे में बढ़ते हुए संख्या को देखते हुए लग रहा कि इसका असर विहार के चुनाव पर भी पड़ेगा।

बिहार चुनाव को देखते हुए ही सरकार ने नियम में संसोधन का विचार की और मतदाताओं को नये नियम के तहत राइट्स दिया कि वो अपने मत का सही प्रयोग देश के विकास में कर सकें।

 

 

 

 

Hind Now Trending : सिर्फ 1.50 रूपये की गोली से ठीक हो रहे कोरोना के मरीज | प्रियंका गांधी को सरकारी 
बंगला खाली करने का नोटिस | सुशांत आत्महत्या केस: अक्षय खन्ना ने भी की CBI जांच की मांग | मुख्यमंत्री 
आदित्यनाथ ने दिया अब हर दिन 30,000 कोरोना जांच का लक्ष्य | पुलिस इंस्पेक्टर ने थाने मे ही कर दी अश्लील हरकत | 
मदरसा बोर्ड टॉपर्स की बल्ले-बल्ले