बेटियों के भविष्य के लिए केंद्र सरकार की इस योजना का उठाए लाभ, आज ही खुलवाएं खाता

बेटियों के भविष्य के लिए केंद्र सरकार की इस योजना का उठाए लाभ, आज ही खुलवाएं खाता

लॉकडाउन के कारण रोकी गई केंद्र सरकार की योजना के खाते खुलने की शुरुआत फिर से है गई है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के हित में है लेकिन पिछले तीन महीनों से लॉकडाउन की स्थिति बनी थी जिसके चलते लोग इसके लिए खाते ने खुलवा पा रहे थे लेकिन अब इस मामले में एक बड़ी खबर आई है जिसके मुताबिक अब अब माता पिता बेटियों के लिए इस केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं।

31 जुलाई तक खुलवाएं खाता

केंद्र सरकार की इस योजना लाभ लेने के लिए माता पिता अब 31 जुलाई तक आसानी से खाता खुलवा सकते हैं। ये खाते पहले के नियमों के मुताबिक होंगे। जिसमें जन्म से 10 साल की उम्र पूरी करने वाली बेटियों का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है जो कि बेहद लाभदायक स्कीम है। आपको बता दें कि इस योजना में पैसे जमा करने वालों को इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है। इस योज़ना के लिए किसी भी निकटतम सरकारी बैक में खाता खुलवाया जा सकता है।

क्या है ये लाभदायक स्कीम

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के तहत कन्या समृद्धि योजना के अन्तर्गत वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा किया जा सकता है ये राशि शुरुआती 14 साल तक ही देनी होती है वहीं 21 साल में पॉलिसी मेच्योर हो जाती है। एक अभिभावक अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवा सकता है और एक निश्चित समय बाद बेटी को एकमुश्त बड़ी रकम मिलेगी जो लाभदायक होगी। बड़ी बात ये है कि 50 फीसदी रकम तभी निकल सकती है जब बिटिया 18 वर्ष की हो जाती है।

कितना मिल रहा है ब्याज

केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। इस योजना में खाता खुलवाते समय जो ब्याज दर रहती हैं. उसी दर से आपके पूरे निवेश पर ब्याज मिलता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मई 2020 तक 1.6 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं और लोग बड़ी संख्या में इसके जरिए अपनी बेटियों को लाभ देने की योजना बना चुके हैं।

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

अखिलेश यादव, प्रियंका गांधी ने उठाया उत्तर प्रदेश सरकार और पुलिस पर सवाल |

बड़े नामों को बचाने के लिए क्या पुलिस ने किया विकास दुबे का फेक एनकाउंटर |

24 घंटे में आए 25 हजार से ज्यादा मामले, यूपी में घोषित लॉकडाउन |

शुक्रवार को इन राशियों का होगा भाग्योदय,जानिए आज का राशिफल |

विकास दुबे के आत्मसमर्पण से एनकाउंटर का पूरा घटनाक्रम |