Petrol And Diesel Price 20 October : जानिए क्या है आज आपके शहर में भाव

पिछले 18 दिनों से घरेलू पेट्रोल और डीजल के दामों में आज भी स्थिरता का दौर जारी है। भारतीय तेल कंपनियों ने आज भी ईंधन के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 81.06 प्रति लीटर और डीजल 70.46 प्रति लीटर है। इस माह के शुरुआत से ही आम आदमियों को पेट्रोल डीजल के भाव में राहत मिली है। पिछले माह में भी हालात ऐसे ही थे। परन्तु अगस्त और जुलाई में पेट्रोल और डीजल के भाव में काफी बढ़ोतरी की गई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में विदेशी मुद्रा दरों के साथ क्रूड का भाव क्या हैं, इस आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

पेट्रोल की कीमत

Petrol And Diesel Price 20 October : जानिए क्या है आज आपके शहर में भाव

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल का भाव 82.59 रुपए चुकाना होंगे। चैन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत

Petrol And Diesel Price 20 October : जानिए क्या है आज आपके शहर में भाव

दिल्ली में डीजल की कीमत 70.46 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल का दाम 76.86 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में एक लीटर डीजल 73.99 रुपए में उपलब्ध होगा। चैन्नई में एक लीटर डीजल का दाम 75.95 रुपए है। प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई कीमते लागू हो जाती हैं।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

एसएमएस के जरिए चेक करें दाम

Petrol And Diesel Price 20 October : जानिए क्या है आज आपके शहर में भाव

जी हाँ आप पेट्रोल डीजल का दाम एसएमएस के जरिए भी पता कर सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग अलग है, जो आईओसीएल की वेबसाइट से पता है।

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

64 के हुए सनी देओल आज भी हैं फिट, फिट रहने के लिए खाते हैं ये चीजें |

क्रिस गेल सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने से पहले थे गुस्सा, बताई वजह |

कपिल की रील बीवी ने लगाया आरोप, बोली मुझसे जलते हैं कप्पू शर्मा |

DDLJ: फिल्म के सिल्वर जुबली पर शाहरुख-काजोल ने बदला अपना नाम |

स्टिंग ऑपरेशन में खुला पोल, रिपब्लिक भारत के खिलाफ उद्वव सरकार कर रही ये साजिश |

Leave a comment

Your email address will not be published.