PMAY के तहत करीब 1.75 करोड़ लोगों का आज "गृह प्रवेश"
//

PMAY के तहत करीब 1.75 करोड़ लोगों का आज “गृह प्रवेश”

मध्य प्रदेश : आज का दिन मध्य-प्रदेश के लोगों के लिए बहुत बड़ा होने वाला है. आज करीब 1.75 करोड़ लोगों का गृह प्रवेश करवाया जायेगा. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें घर की चाभियाँ दी जाएगी. ये सारे घर जो बनाये गए हैं वो मजदूर वर्ग के लोगों के लिए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की शुरुआत की थी. जिसके तहत गरीब लोगों को रहने और अपना जीवनयापन करने के लिए इस योजना का लाभ मिलेगा।

आज माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों को घरों की चाभियाँ सौपेंगे। गृह प्रवेश का कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू हो चूका है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सहित मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद हैं.

अब तक 1.14 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं और 17 लाख लोग उठा चुके हैं इस योजना का लाभ

बता दें कि 2016 में जब ये योजना की शुरुआत की गयी थी तब लक्ष्य रखा गया था कि जितने भी गरीब और जरुरतमंदो परिवार है उनके लिए घर बनाये जाये. साल 2016 से अभी तक लगभग 1.14 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं. यह योजना पुरे देश के लिए बनाई गई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अकेले मध्य प्रदेश में अभी तक करीब 17 लाख गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चूका है. आगे साल 2002 तक सरकार ने इस योजना के तहत 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा है.

इस शुभ मौके पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएँ

इस योजना में हैइस स्कीम के तहत लोगों को 1.20 लाख रुपये का सरकारी ग्रांट दिया जाता है. यह आंकड़ा केवल अकेले मध्य प्रदेश का है. जिसमें केंद्र सरकार की ओर से 60 फीसदी और 40 फीसदी राज्य सरकार की ओर से दिया जाता है. इस शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट के जरिए लोगों को शुभकामनाएं दी है.

ट्वीट में पीएम ने लिखा है कि “मध्‍य प्रदेश में 1.75 लाख परिवारों के लिए गृह प्रवेश की शुभ घड़ी आई है। कल सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुझे भी इनके साथ खुशियां साझा करने का अवसर मिलेगा। ये सभी घर प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के तहत दिए जा रहे हैं”

एक और ट्वीट प्रधानमंत्री ने करते हुए लिखा कि “2022 तक देश के हर परिवार को घर देने के लक्ष्य की दिशा में यह एक और महत्वपूर्ण कदम है। प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के तहत तैयार किए गए ये घर इस बात का सबूत हैं कि कोरोना महामारी भी विकास कार्यों में बाधक नहीं बन सकी है”.

 

 

 

ये भी पढ़े:

आमिर खान ने PK में सुशांत के साथ की थी ये गंदी हरकत, एक्टर ने नहीं लिया था फ़ीस |

सभी ने तुम्हारे खिलाफ ग्रुप बना लिया है, सुशांत का जवाब सुनकर रो पड़ेंगे आप |

जब सलमान खान ने लात मारकर सुशांत को किया था स्टेज से बाहर |

शाहरुख खान से पंगे लेंगे जॉन अब्राहम, दोनों के बीच होगा 36 का आंकड़ा |

फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले थे अध्यापक हुआ करते थे ये सितारे |