चीन का दोगलापन आया सामने, भारत के 5 जवान उसी के पास मिले
/

भारत और चीन: अरुणाचल प्रदेश के लापता 5 भारतीय युवकों का ड्रैगन ने किया था अपहरण

भारत और चीन के बीच इस साल जून में पूर्वी लद्दाख सीमा पर काफी झड़प हुई, इन सब के बीच हमारे 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच लगातार तनाव बढ़ता ही जा रहा है. उसके बाद 29 अगस्त को भी भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच झड़प हुई थी, इसमें किसी के घायल होने की सूचना सामने नहीं आई थी.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने किया था ट्वीट

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी ज़िले पांच भारतीयों के कथित अपहरण करने का आरोप चीनी सेना पर लगाया था.
हम आपको बता दें कि इससे पहले रविवार की रात केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए कहा था कि,

”भारतीय सेना चीन के जवाब का इंतजार कर रही है, और भारतीय सेना ने पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी के समकक्ष को संदेश भेजा है इसके जवाब का इंतजार किया जा रहा है”.

 

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”en” dir=”ltr”>The Chinese PLA has confirmed to Indian Army to hand over the youths from Arunachal Pradesh to our side. The handing over is likely to take place anytime tomorrow i.e. 12th September 2020 at a designated location. <a href=”https://t.co/UaM9IIZl56″>https://t.co/UaM9IIZl56</a></p>&mdash; Kiren Rijiju (@KirenRijiju) <a href=”https://twitter.com/KirenRijiju/status/1304410820911091712?ref_src=twsrc%5Etfw”>September 11, 2020</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

 

चीन ने क्या बयान दिया

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के सवाल का जवाब देते हुए चीन ने पहले कहा कि, ”वह अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा नहीं मानता है बल्कि यह चीन के दक्षिणी तिब्बत का ही एक इलाका है”.

बाद में चीन ने स्वीकार किया कि, ”अरुणाचल प्रदेश से गायब सभी युवक उनके पास ही है”.

किरण रिजिजू ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए कहा था कि, ”चीनी सेना ने भारतीय सेना द्वारा भेजे गए हॉटलाइन संदेश का जवाब दिया है, चीनी सेना ने यह भी कहा कि अरुणाचल प्रदेश से लापता युवक उनके ही क्षेत्र में है और उनकी ही सेना ने उन्हें पकड़ा था”.

अरुणाचल प्रदेश के लापता 5 युवकों को चीन सौंप देगा भारत को

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ”चीनी पीएलए PLA ने अरुणाचल प्रदेश के पांच लापता युवकों को भारतीय सेना को सौंप देने की पुष्टि कर दी है. अरुणाचल प्रदेश के इन लापता पांच युवकों को चीन शनिवार को भारत को सौंपा देगा. हम आपको बता दें कि लापता पांच युवकों को चीन के द्वारा सुबह 9:30 बजे वाचा में भारतीय सेना को सौंप दिए जाएंगे.

 

अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग का दावा

अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग ने दावा करते हुए कहा था कि, ”चीन की पीपुल्स रिपब्लिक आर्मी (PLA) ने अरुणाचल प्रदेश के भारतीय पांच युवकों का अपहरण कर लिया है. कांग्रेस विधायक के इस बड़े दावे के बाद भारतीय सेना के तरफ से इस बारे में चीन की सेना से शिकायत भी की गई थी.

कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग ने कहा था कि, ”यहां के लोग जानवरों को लेकर बाहर जाते हैं, जानवरों को चराने और घुमाने के लिए खेतों के पास ले जाया जाता हैं, इस बार जब कुछ युवक मछली पकड़ने के लिए गए थे, तो चीनी सेना ने उन्हें अगवा कर लिया”.

कांग्रेस विधायक ने दावा करते हुए कहा कि, ”इस मामले से यह साबित होता है कि चीन की सेना सिर्फ पूर्वी लद्दाख पर ही नहीं बल्कि अरुणाचल प्रदेश तक भी आ गई है”.

 

चीन ने कहा, “चीनी सेना के एलएसी को पार करने की खबर झूठी”

हम आपको बता दें कि चीन ने अपने सैनिकों के एलएसी को पार करने की खबर को झूठा बताया. चीन के विदेश मंत्रालय से यह बात कही गई थी कि, ”चीन की सेना एसी का सख्ती से पालन करते हैं और चीन की सेना ने कभी भी इस रेखा को पार नहीं किया है भारत और चीन दोनों ही देशों की सेना इस मुद्दे पर संपर्क में रहती हैं”.

चीन ने कहा कि, ”चीन ‘गुड नेबरहुड’ की नीति पर विश्वास रखता है और अपने पड़ोसियों के साथ दोस्ती का व्यवहार और स्थिर संबंध की चाह करता है”.

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

आमिर खान ने PK में सुशांत के साथ की थी ये गंदी हरकत, एक्टर ने नहीं लिया था फ़ीस |

सभी ने तुम्हारे खिलाफ ग्रुप बना लिया है, सुशांत का जवाब सुनकर रो पड़ेंगे आप |

जब सलमान खान ने लात मारकर सुशांत को किया था स्टेज से बाहर |

शाहरुख खान से पंगे लेंगे जॉन अब्राहम, दोनों के बीच होगा 36 का आंकड़ा |

फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले थे अध्यापक हुआ करते थे ये सितारे |