चीन की बढ़ी मुसीबत भारी बारिश में अगर ये बांध टूटा तो डूब सकते हैं, ड्रैगन के 24 राज्य

दुनिया को परेशान करने वाला चीन इस बार खुद अपने देश के बड़े 24 राज्य को लेकर चिंतित है, बता दे आपको चीन में हो रहे कई दिनों से हो रहे मूसलाधार बारिश चीन में भारी नुकसान होने की संभावना है, यहाँ तक की अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस मूसलाधार बारिश से चीन के 24 राज्य डूबने की कगार पर हो सकते हैं..

चीन में हो रहे मूसलाधार बारिश से चीनी जल विज्ञानी वांग वेअलुओ ने थ्री गोर्ज के टूटने की जानकारी दी है, 1 जून से हो रही मूसलाधार बारिश और आंधी तूफान से लगभग सात हजार घर ढह गए हैं. इस भारी बारिश से लगभग चीन में सोमवार तक 80 लाख लोगों को नुकसान पहुंचा है, रिपोर्ट के अनुसार इस प्रलय से चीन में करीब 29 लाख डाॅलर नुकसान की संभावना है.

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में हो रही मुसलाधार बारिश से वहां के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं दुनिया के सबसे बड़े बांध के टूटने के आसार भी नजर आ रहे हैं और साथ ही साथ चीन के सबसे बड़ी जलविद्युत को नुकसान पहुंचने का दावा किया जा रहा है, जल वैज्ञानिक वांग वेअलुओ का कहना है कि, बांध की क्वालिटी डिजाइन निर्माण एक ही समूह के द्वारा की गई है, जिससे यह परियोजना जल्द ही समाप्त हो गई थी, चीनी जल संसाधन मंत्री ये जियानचुन इस बात को स्वीकार करते हुए कहा है कि इससे लगभग देश में 148 नदियों का जल स्तर खतरे के निशान के ऊपर है.

वांग चिंता जताते हुए कहते हैं कि, बांध के निर्माण के दौरान दरारें और घटिया क्रंकिट निर्माण के दौरान इस्तेमाल की गई है, जिससे यांग्त्जी नदी के नीचले हिस्से में रहने वालो के लिए खतरनाक स्थित बन सकती है, सीएनटीवी के मुताबिक, बीजिंग के मानव इतिहास में बांध इंजीनियरिंग की सबसे बड़ी उपलब्धि मानी गई है, अक्सर इस बांध के बनावट को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं.

 

 

 

 

HindNow Trending : कोरोनावायरस के बीच हुई थी शादी | बॉलीवुड अभिनेत्री का दावा सुशांत की हत्या की गयी है | 
इरफ़ान खान की पत्नी ने सुशांत सिंह राजपूत मामले में तोड़ी चुप्पी | सुशांत सिंह राजपूत के मामले में आया नया मोड़ | 
सलमान खान का समर्थन कर बुरे फंसे सुनील ग्रोवर

Leave a comment

Your email address will not be published.