भारत-चीन विवाद : भारतीय सेना चीनी सैनिकों को 5 किलोमीटर तक खदेड़ तक अपनी सीमा से भगाया

भारत-चीन विवाद : सेटेलाइट इमेज से हो रहा खुलासा, निहत्थे होने के बाद भी चीनी सैनिको को 5 किमी दूर तक खदेड़ आए थे भारतीय सैनिक

भारत-चीन विवाद के बीच भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को अपनी सीमा से 5 किलोमीटर तक खदेड़ दिया है ये जिसकी सैटेलाइट से पुष्टि भी हुई है।

पिछ्ले सवा महीने से चल रहे भारत-चीन विवाद के बीच अब अपनी शर्तों के साथ आक्रामक हो गया है। दरअसल 15 घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद 20 भारतीय जवानों की शहादत के चलते गर्म हुए इस भारत-चीन विवाद पर अब भारत आक्रमक दिख रहा है और अपनी शर्तों पर अडिग रहने के चलते उसे सकारात्मक परिणाम भी मिल‌ रहे हैं।

सैटेलाइट ने बताया सच

दरअसल भारत-चीन विवाद के बीच भारतीय सेना ने गलवान घाटी में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को 5 किलोमीटर पीछे खदेड़ते हुए अपना आक्रमक रुख दिखाया है। सैटेलाइट के जरिए माल रही तस्वीरों से इस बात की पुष्टि भी हो रहीं हैं तस्वीरों के अनुसार ये कहा जा सकता था कि चीनी सैनिक जहां से आए थे उन्हें वहीं दोबारा धकेल दिया गया है।

मजाक नहीं है ये काम

इस मामलेे में IPCS के सीनियर फेलो, अभिजीत अय्यर मित्रा ने बातचीत में इस कदम के लिए भारतीय सेना की जमकर तारीफ की है।
उन्होंने कहा

भारत ने चीन को 5 किलोमीटर पीछे धकेल दिया है जो कि पहाड़ी क्षेत्र में कोई मजाक नहीं है।’

उच्च अधिकारियों ने किया दौरा

भारत-चीन विवाद के बीच जहां हमारे 20 जवान शहीद हुए थे तो वही चीन को भी तगड़ा नुकसान हुआ है। सैटेलाइट तस्वीरों में चीन के इलाकों में खड़ी कई एंबुलेंस इस बात की पुष्टि कर रहीं हैं। यहीं नही उन तस्वीरों में जो मर्सिडीज की गाड़ियां हैं वो‌ये संदेश दे लही हैं कि चीनी सैनिकों को हुए नुकसान का अनुमान लगाने उच्च अधिकारी भी वहां पहुंचे हैं।

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि भारत-चीन विवाद 5 मई से शुरू हुआ था जब चीनी‌ सैनिकों धे कुछ टेंट भारतीय क्षेत्र के नजदीक बना लिए थे। बाद में माना करने पर माध गए पर फिर यहीं काम दोहराया है इसके बाद 15 जून को ये भारत-चीन विवाद हिंसक झड़प तक पहुंच गया। जिसमें भारत के 15 जवान शहीद हो गए थे।

 

 

 

 

HindNow Trending : सुशांत सिंह राजपूत का फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आया सामने | शिखर धवन की बेटी 
ने अपने बॉयफ्रेंड के साथ मुड़वा लिया इस नोबल कार्य के लिए सिर | दुनिया के सबसे महंगे घर | बाबा रामदेव 
की दवा को लेकर क्यों ‌हो रहा है बवाल | बिहार में मौत बनकर गिरी आकाशीय बिजली