नई दिल्ली रेलवे स्टेशन अब दिखेगा बिल्कुल एयरपोर्ट जैसा,देखें
/

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन अब दिखेगा बिल्कुल एयरपोर्ट जैसा, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली: देश के कई रेलवे स्टेशनों को नया रूप देने का काम लगातार जारी है। वहीं बीते कुछ महीनों में कई रेलवे स्टेशन रिडेवलप हो चुके हैं। जिसके चलते इनकी काया पूरी तरह से पलट चुकी है और कई के रिडेवलप की तैयारियां चल रही हैं। बता दें कि अब इन स्टेशनों पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं होंगी। जिसमें अच्छी लाइटिंग, एयर कंडीशंड लॉन्ज, दीवारों पर ट्रेडिशनल फोक आर्ट आदि।

इसी कड़ी में आज हम बात करने जा रहे हैं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की। जिसमें भारतीय रेलवे नई दिल्ली ​रेलवे स्टेशन को रिडेवलप करने की तैयारी में हैं। रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (RLDA) ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को रिडेवलप करने के लिए प्राइवेट कंपनियों/एजेंसियों से ऑनलाइन बोली मांगी है।

रेलवे का कहना है कि अनुमानित राशि 4,925 करोड़ रुपये में नई दिल्ली स्टेशन को रिडेवलप किया जाएगा। रीडेवलपमेंट के बाद इस स्टेशन में क्या बदल जाएगा, रेलवे का पूरा प्लान क्या है।  इस संबंध पर तस्वीरों के जरिए एक नजर डालते हैं।

नया रेलवे स्टेशन बनेगा हब

नया रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास रीटेल, कमर्शियल और हॉस्पिटैलिटी बिजनेस का एक बड़ा हब होगा और सभी जरूरी और आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

30 एकड़ जमीन में बनेगा ये सब

इस प्रोजेक्ट में कमर्शियल कंपोनेंट का बड़ा विस्तार होगा। जिसमें 5 स्टार होटल्स, बजट होटल और सर्विस अपार्टमेंट बनेंगे, जोकि करीब 30 एकड़ जमीन पर बनेगा।

यात्रियों को भीड़- भाड़ से मिलेगा छुटकारा

प्लेटफॉर्म को कुछ इस तरीके से डिजाइन किया जाएगा कि यात्रियों को वहां पहुंचने में आसानी हो, उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। साथ ही उन्हें भीड़भाड़ का कम से कम सामना करना पड़े और साथ ही में यात्रियों के लिए लाउंज, फूड कोर्ट और रेस्ट रूम्स का भी इंतजाम होगा।

एलिवेटिड रोड से होगा कनेक्ट

ये सभी एक एलिवेटेड रोड नेटवर्क के जरिए जुड़े होंगे, जिसमें कई एंट्री और एग्जिट गेट होंगे।

पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी

इसमें एक मल्टीलेवल पार्किंग की भी व्यवस्था होगी। यात्रियों के लिए स्टेशन पर नेचुरल लाइट, वेंटीलेशन का पूरा ध्यान रखा जाएगा। स्टेशन में लोगों के आने-जाने के लिए अलग-अलग कॉरिडोर यानि कि रास्ते बनाए जाएंगे।

 

 

 

ये भी पढ़े:

सड़क पर मांग रही थी भीग, एक तस्वीर ने बना दिया अभिनेत्री |

रेलवे ने यात्रियों को दिया तगड़ा झटका, अब फ्री में नहीं मिलेगी ये सुविधा, चुकाने पड़ेंगे पैसे |

अमिताभ बच्चन रात 12 बजे खाते हैं ये चीज, पता चलते ही रणवीर सिंह ने टोका |

3 साल से तारक मेहता शो में हो रहा दयाबेन का इंतजार, जाने क्यों नहीं लिया गया अब तक रिप्लेसमेंट |

दामिनी की मीनाक्षी शेषाद्री अब दिखने लगी हैं ऐसी, करती हैं ये काम |